Sunday, November 27, 2022
HomeKangraसुलाह को बनाया शिक्षा का हब - विपिन सिंह परमार

सुलाह को बनाया शिक्षा का हब – विपिन सिंह परमार

- Advertisement -

सुलाह को बनाया शिक्षा का हब – विपिन सिंह परमार

  • गढ़ आईटीआई में चार नयें ट्रेड आरंभ

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

युवाओं को घर के नजदीक तकनीकी शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिये सुलाह विधान सभा क्षेत्र (sulah constituency) में फार्मेसी कॉलेज (pharmacy college) पॉलिटेक्निक कॉलेज (polytechnic college) और दो आईटीआई (ITI) स्थापित की गई हैं, ताकि युवाओं के कौशल विकास के साथ उन्हें रोजगार एव स्वरोजगार के बेहतर अवसर मिलें। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार (Speaker of the Legislative Assembly, Vipin Singh Parmar) ने सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के राजकीय आदर्श औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में चार नयें ट्रेडस कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (Computer Operator & Programming Assistant) , मशीनिस्ट (Machinist), मैकेनिकल डीजल (Mechanic Diesel) और रेफ्रिजरेशन एवं एयरकंडीशनर टेक्नीशियन (Refrigeration & Air Conditioner Technician) ट्रेड्स (trades) का शुभारंभ करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए दी।

परमार ने कहा कि सुलाह में प्राथमिक से उच्च स्तर तक शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है और सुलाह को शिक्षा का हब बनाने का प्रयास किया गया है।

चार नये कोर्स शुरू- कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, मशीनिस्ट, मैकेनिकल डीजल और रेफ्रिजरेशन एवं एयरकंडीशनर टेक्नीशियन

उन्होने राजकीय आदर्श औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में चार नये ट्रेडस का शुभारंभ किया। उन्होंने कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, मशीनिस्ट, मैकेनिकल डीजल और रेफ्रिजरेशन एवं एयरकंडीशनर टेक्नीशियन ट्रेड्स शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गढ़ जमुला को मॉडल संस्थान के रूप में विकसित कर पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्तरोन्नत करने का प्रयास किया जायेगा और यहां होस्टल भी बना दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें स्वावलंबी बनाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के दौर में युवाओं को तकनीकी रूप में दक्ष बनाने के लिए तकनीकी शिक्षण संस्थान खोले गए हैं।

सुलाह बना ऐजूकेशन हब

उन्होंने कहा कि सुलाह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पर बल्लाह परौर में बहुतकनीकी संस्थान, अक्षैणा में फार्मेसी कॉलेज, रझूँ और कोना में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के अलावा आईटीआई गढ़ में चार नयें ट्रेड आरम्भ किये गए हैं। उन्होंने कहा कि समय की मांग और प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर नयें विषयों को भी पाठ्यक्रमों में शामिल किया गया है ताकि युवाओं का कौशल और अधिक बढे।

उन्होंने कहा कि आईटीआई कौना में इलेक्ट्रिशियन, सोलर टेक्नीशियन, कॉस्मोलॉजी और प्लंबर के ट्रेड दिए गए हैं जबकि आईटीआई रझूँ मैं मोटर मैकेनिक, फीटर, इलेक्ट्रीशियन और फैशन डिजाइनिंग के ट्रेड दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि महाराजा संसार चंद मेमोरियल राजकीय महाविद्यालय थुरल और अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय नौरा में बीबीए, बीसीए विषय आरम्भ किये गये हैं। उन्होंने कहा कि थुरल कॉलेज में पीजीडीसीए के अतिरिक्त विज्ञान कक्षाएं आरम्भ की गई हैं।

इसके उपरांत विधान सभा अध्यक्ष चांदड़ और हैंजा में जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत की और लोगों से रूबरू हुए। उन्होंने चांदड़ में ओवरहेड टैंक बनाने की घोषणा की।

इससे पहले आईटीआई के प्रधानाचार्य विनोद धीमान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और आईटीआई को आदर्श संस्थान तथा चार अतिरिक्त ट्रेड देने के लिये आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि संस्थान को बेहतर संस्थानों की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान देश भर में 32वें तथा प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि संस्थान के 110 छात्रों को कैंपस इंटरव्यू के माध्यम से बेहतर संस्थानों में नौकरी उपलब्ध हुई है।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष देश शर्मा, प्रधान निर्मला राणा, प्रधान जगतम्बा, प्रधान जोबन गुलेरिया, बीडीसी अध्यक्ष कुसुम लता चैधरी,बीडीसी सदस्य अनूप राणा, उपप्रधान अशोक कटोच, प्रधानाचार्य विजय शर्मा, जोगिंदर चैहान, कश्मीर सिंह, लेख राज राणा, डॉ रविन्द्र, विजय धीमान, प्रकाश समकड़िया, अमर सिंह राणा, राजिंदर कटोच सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular