Monday, October 3, 2022
HomeKangraParagliding Will Start Soon in Kangra: उड़ान से पहले आवश्यक दस्तावेज दिखाने...

Paragliding Will Start Soon in Kangra: उड़ान से पहले आवश्यक दस्तावेज दिखाने होंगे जरूरी, सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में पैराग्लाइडिंग होगी सुनिश्चित- डीसी

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला:

Paragliding Will Start Soon in Kangra: कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग तथा इंद्रूनाग में सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में पैराग्लाइडिंग सुनिश्चित की जाएगी। पैराग्लाइडिंग के लिए पायलट के पंजीकरण सहित आवश्यक दस्तावेज सुरक्षा कर्मियों द्वारा चेक किए जाएंगे, आवश्यक दस्तावेज पूरा होने पर ही पैराग्लाइडिंग की अनुमति मिलेगी। इस के लिए एक रजिस्टर में सभी जानकारियों को सूचीबद्व भी किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त डा0 निपुण जिंदल ने शनिवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के मापदंड निर्धारित करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कांगड़ा जिला में पैराग्लाइडिंग पर फिलहाल रोक है। पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित पैराग्लाइडिंग के मापदंडों को पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। मापदंड पूर्ण होने के बाद ही पैराग्लाइडिंग आरंभ करने पर पुनर्विचार किया जाएगा। Paragliding Again Start In Dharamshala()

आपदा प्रबंधन अधिनियम 

Paragliding Again Start In Dharamshala

उन्होंने कहा कि धर्मशाला तथा बीड़ बिलिंग में स्थानीय तकनीकी तथा रेगुलेटरी कमेटी के माध्यम से रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त लैंडिंग साइट पर नो पार्किंग जोन भी चिह्न्ति कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पायलट द्वारा लॉग बुक का भी प्रावधान किया गया है ताकि एक पायलट प्रतिदिन निर्धारित से ज्यादा उड़ानें नहीं भर सकें। पैराग्लाइडिंग के रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं उन्होंने कहा कि आदेशों के तहत जिला पर्यटन विकास अधिकारी को सभी पैराग्लाइडिंग आपरेटर्स तथा पायलट का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, पंजीकरण के साथ ही यूनिक कोड देने की व्यवस्था भी की गई है।(Paragliding Will Start Soon in Kangra)

उन्होंने कहा कि एचपी ऐरो स्पोर्ट्स रूल्स के तहत तकनीकी कमेटी द्वारा पैराग्लाइडिंग के उपकरणों की जांच और प्रमाणीकरण जरूरी किया गया है। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन की सहमति के साथ स्थानीय तकनीकी तथा रेगुलेटरी कमेटी गठित की जा चुकी है जिसकी संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक भी आयोजित की जा चुकी है। उक्त कमेटी पैराग्लाइडिंग को लेकर उपयुक्त मौसम तथा अन्य सुरक्षा प्रबंधों की निगरानी करेगी।

इस अवसर पर एडीएम रोहित राठौर, उपनिदेशक पर्यटन विनय कुमार, एसडीएम बैजनाथ, एसडीएम धर्मशाला तथा पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।(Paragliding Will Start Soon in Kangra)

अभी तक जिला में पैराग्लाइडिंग बंद है, शुरू करने से पहले जानकारी इकठठा की जा रही है ताकि पैराग्लाइडिंग में किसी प्रकार किसी को भी कोई नुक्सान न हो और कोई पैराग्लाइडर पायलट नियमों का उल्ंघन न करे।-डा0 निपुण जिंदल, उपायुक्त।

Paragliding Will Start Soon in Kangra

Read More : New Online Intekal Service : जमीन की रजिस्ट्री के साथ अपने आप हो जाएगा ऑनलाइन इंतकाल

Read More : Sonia Gandhi Reached Himachal Pradesh: चुनाव से पहले सोनिया गांधी आएंगी हिमाचल, राहुल-प्रियंका भी करेंगे प्रचार

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular