Monday, November 28, 2022
HomeKangraSaras Fair in Dharamsala from March 21 धर्मशाला में सरस मेला 21...

Saras Fair in Dharamsala from March 21 धर्मशाला में सरस मेला 21 से 30 मार्च तक

- Advertisement -

Saras Fair in Dharamsala from March 21 धर्मशाला में सरस मेला 21 से 30 मार्च तक

  • देश के विभिन्न प्रांतों से अपने उत्पादों के साथ आएंगे स्वयं सहायता समूह

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Saras Fair in Dharamsala from March 21 : ग्रामीण विकास विभाग की ओर से धर्मशाला के पुलिस ग्राउंड में 21 मार्च से लेकर 30 मार्च तक सरस मेले का आयोजन किया जाएगा।

इस मेले के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियां गठित कर दी गई हैं। यह जानकारी उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने दी।

उन्होंने कहा कि सरस मेले में देश के विभिन्न राज्यों के स्वयं सहायता समूह अपने-अपने उत्पादों के साथ शामिल होंगे जिसमें मुख्य तौर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार बम्बू आर्ट, बंगाली साड़ी, चितकारी सूट, पेंटिंग, कारपेट, बच्चों के खिलौने तथा विभिन्न प्रदेशों के उत्कृष्ट हैंडीक्राफ्ट को प्रदर्शित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल के विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूह भी सरस मेले में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि 100 के करीब स्टाल लगाए जाएंगे।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल सरस मेले के लिए चयनित जगह का निरीक्षण करते हुए।

इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि सरस मेला स्थल पर बेहतरीन फूड कोर्ट भी स्थापित किया जाएगा ताकि मेले में आए लोग स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चख सकें।

उन्होंने कहा कि सरस मेला स्थल पर बच्चों के मनोरंजन के लिए मैजिक शो, झूले इत्यादि लगाने की व्यवस्था भी की जाएगी।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि सरस मेले में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जाएगी।

इसमें आयुष विभाग, कृषि, उद्यान विभाग, स्वास्थ्य विभाग, बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित जानकारियां भी लोगों के साथ सांझा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा रक्तदान शिविर तथा एकीकृत चिकित्सा जांच शिविर भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही पौषाहार को लेकर आवश्यक जानकारियां भी लोगों को दी जाएंगी।

सरस मेले में लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे ताकि लोक संस्कृति के बारे में भी जानकारी सांझा की जा सके।

बाहरी राज्यों से आने वाले स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों के रहने तथा ठहरने की उचित व्यवस्था के लिए भी कमेटियां गठित कर दी गई हैं।

इसके साथ ही पठानकोट, बस स्टेंड धर्मशाला तथा डीआरडीए के कार्यालय में हेल्प डेस्क भी स्थापित किए जाएंगे ताकि प्रतिभागियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि सरस मेले के दौरान पार्किंग, स्वच्छता तथा विद्युत की उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं।

इससे पहले एडीसी राहुल कुमार ने सरस मेले के आयोजन की रूप-रेखा के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा सहित एसडीएम शिल्पी बेक्टा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल तथा विकास खंड अधिकारी उपस्थित थे। Saras Fair in Dharamsala from March 21

Read More : District Level Cricket Mahakumbh विधानसभा उपाध्यक्ष ने जिला स्तरीय क्रिकेट महाकुंभ का किया शुभारंभ

Read More : Employment Fair on 16th March रोजगार मेला 16 मार्च को राजकीय महाविद्यालय चम्बा में

Read More : Administrative Services Preliminary Examination प्रशासनिक सेवाएं प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में संशोधन 14 मार्च तक

Read More : Question Hour हिमाचल में एनिमल ट्रेसपास एक्ट होगा और सख्त

Read More : Alleged Irregularities in IIIT Una विधानसभा में गूंजा आईआईआईटी ऊना में कथित गड़बड़ियों का मामला

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular