Saturday, October 1, 2022
HomeKangraसरवीण चौधरी ने आधुनिक बीज वर्गीकरण केंद्र का किया शुभारंभ

सरवीण चौधरी ने आधुनिक बीज वर्गीकरण केंद्र का किया शुभारंभ

सरवीण चौधरी ने आधुनिक बीज वर्गीकरण केंद्र का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Dharamshala (Kangra, Himachal Pradesh)।

कृषि विभाग द्वारा शाहपुर के झुलाड़ में कृषि फार्म (Agriculture Farm Jhulad) के परिसर में किसान मेले (farmers fair) का आयोजन किया गया जिसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी (Sarveen Choudhary) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने झुलाड़ में ही 80 लाख से बने आधुनिक बीज वर्गीकरण केंद्र (modern seed classification center) का शुभारंभ किया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि इस केंद्र के शुरू होने से किसानों को अत्यधिक लाभ मिलेगा। इस केंद्र में प्रतिदिन 250 से 300 क्विंटल गेहूं तथा धान की ग्रेडिंग का कार्य किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि यह केंद्र अपने आप में जिला कांगड़ा में पहला आधुनिक केंद्र है जिससे किसानों को उन्नत किस्म के बीज मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि जयराम सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं जल से कृषि को बल, मुख्यमंत्री नूतन पालीहाउस, मुख्यमंत्री ग्रीन हाउस रेनोवेशन, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना तथा मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा इत्यादि योजनाएं आरंभ की हैं जिससे किसानों की आर्थिकी और अधिक सुदृढ़ होगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी मेले के दौरान उपस्थित किसानों को बीज और खाद वितरित करने के उपरांत।

चंबी में सब्जी मंडी खोलने की औपचारिकताएं पूर्ण

उन्होंने जानकारी दी कि शाहपुर विधानसभा के अंतर्गत चंबी में सब्जी मंडी खोलने की लगभग सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। सब्जी मंडी शुरू होने पर किसानों को उनके अपने विभिन्न उत्पाद बेचने में सहूलियत होगी।

उन्होंने किसानों से धान, गेहूं, मक्की के साथ-साथ नकदी फसलें उगाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि शाहपुर में शीघ्र ही एक बड़े किसान मेले का आयोजन भी किया जाएगा।

मंत्री ने किसान मेले में कृषि तथा बागबानी विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इसके उपरांत उन्होंने 25 उत्कृष्ट किसानों को उनके विभिन्न उत्पादों के लिए सम्मानित भी किया तथा उपस्थित सभी किसानों को बीज और खाद वितरित किए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी किसान मेले में कृषि तथा बागबानी विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करती हुई।

विभागीय योजनाओं की जानकारी दी

कृषि विभाग जिला कांगड़ा के उपनिदेशक डा. राहुल कटोच ने मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों का स्वागत किया। कृषि विभाग उत्तरी क्षेत्र के अतिरिक्त निदेशक डा. बीआर तखी ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं बारे जानकारी दी तथा कार्यक्रम में आने पर मंत्री का आभार जताया।

कृषि विकास अधिकारी रैत डा. ज्योति रैना ने मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों का कार्यक्रम में आने पर धन्यवाद किया। विभाग द्वारा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री को शाल, टोपी तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इससे पूर्व कांगड़ा से आए वैज्ञानिक डा. दीप ने किसानों को फसलों से संबंधित विभिन्न जानकारियां दीं। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने गीत-संगीत के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी नीतियों के बारे में लोगों को बताया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी को शाल, टोपी तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित करते कृषि विभाग के अधिकारी।

इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर डा. मुरारी लाल, उपनिदेशक बागवानी डा. कमलशील नेगी, भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य दीपक अवस्थी, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष मनजीत, राकेश मनु, जोगिंदर कटोच, रेहलु प्रधान सीमा, नवीन ठाकुर, पार्षद आजाद, जिगर, पूर्व जिप सीमा, बागवानी अधिकारी संजीव कटोच, कृषि विभाग के ऋषि एवं शिक्षक महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष पवन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या किसान तथा बागवान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : महा क्विज प्रतियोगिता का दूसरा राउंड बिक्रम सिंह ठाकुर ने करवाया शुरू

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी की रैली को लेकर क्या बोली शिमला नागरिक सभा, जानें

यह भी पढ़ें : धर्मशाला में पीएम के प्रस्तावित प्रवास की तैयारियों का लिया जायजा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular