Monday, September 26, 2022
HomeKangraमहिलाओं के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध State Government Committed for...

महिलाओं के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध State Government Committed for The Welfare of Women

महिलाओं के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध State Government Committed for The Welfare of Women

  • सरवीन चौधरी ने प्रेई में महिला मंडल भवन का किया उद्घाटन
  • भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की
  • हरनेरा-बड़ज-सिद्धपुर सड़क पर व्यय किए जा रहे 482 लाख रुपए

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

State Government Committed for The Welfare of Women : महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक उत्थान तथा उन्हें विकास के समान अवसर प्रदान करना सरकार की उच्च प्राथमिकता है।

प्रदेश के विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए महिला कल्याण व उत्थान योजनाओं को सुदृढ़ करने के साथ-साथ अनेक नई योजनाएं चलाई गई हैं।

ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने प्रेई में लगभग 5 लाख से बनने वाले एकता महिला मंडल भवन के उद्घाटन के उपरांत कहे।

उन्होंने ततवाणी में 5 लाख की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक शेड का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि।

समाज के कमजोर व पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहे बाबा साहेब के आदर्श मूल्य एवं उच्च विचार हम सभी के लिए प्रेरणादायी हैं।

सरवीन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में सभी के लिए बिना आय सीमा वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष करने की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि 60 से 65 आयु वर्ग की महिलाओं को भी बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब 7.50 लाख लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ मिलेगा जिस पर 1,300 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग की जाएगी जिससे लगभग 4.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होेंगे।

उन्होंने कहा कि 61 से 125 यूनिट के बीच बिजली खपत करने वाले 7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान करने के लिए भी 1 रुपया प्रति यूनिट की रियायती दर पर सस्ती बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

उठाऊ पेयजल योजना (State Government Committed for The Welfare of Women)

चौधरी ने कहा कि नाबार्ड के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना बड़ज, सिरमनी, सिद्धपुर व साथ लगते गांवों के लिए नई योजना के निर्माण के अंतर्गत खर्च की जाने वाली राशि 110.10 लाख रुपए है।

इस योजना के अंतर्गत 2 पंचायतों के 11 गांव व 24 छोटे गांव लाभन्वित होंगे। इसके अलावा जल जीवन मिशन के अंतर्गत खर्च की जाने वाली राशि 136.05 लाख रुपए है।

इस योजना के अंतर्गत भी 2 पंचायतों ततवानी के 11 गांवों और हरनेरा के 24 गांवों को लाभ मिलेगा।

3 महिला मंडलों को चैक वितरित (State Government Committed for The Welfare of Women)

सरवीण ने कहा कि हरनेरा, बड़ज, सिद्धपुर सड़क पर 482 लाख तथा स्वास्थ्य उप-केंद्र पर 20 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इनका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है जिसका कार्य शीघ्र पूर्ण कर लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा।

उन्होंने ततवाणी में 3 महिला मंडलों को 10-10 हजार रुपए के चैक वितरित किए। इसके उपरांत उन्होंने बटवाला-भरूपलाड़ छिंज मेले के समापन समारोह में शिरकत की।

उन्होंने मेला कमेटी को 31 हजार रुपए, अखाड़ा बनाने के लिए 3 लाख रुपए और स्टेज के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा की।

इससे पहले मेला कमेटी के प्रधान प्रीतम चौधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधान प्रेई राजेश चैधरी, उपप्रधान जगदीश चौधरी, प्रधान ततवानी मधुवाला, उपप्रधान सुरेश गुलेरिया, एसडीओ लोनिवि बलबीत, एसडीओ जल शक्ति शक्ति शर्मा, मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी, राकेश मनु, महिला मंडल प्रधान मधुबाला, उपप्रधान ललिता देवी सहित कई गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय लोग उपस्थित रहे। State Government Committed for The Welfare of Women

Read More : लारेंस स्कूल ने उच्च स्तर के विद्यार्थी दिए Lawrence School Gave High Level Students

Read More : चम्बा विधानसभा क्षेत्र को 196 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency

Read More : एचपी मुख्यमंत्री ने की रावी नदी की आरती HP CM performed aarti of Ravi river

Read More : परिणय सूत्र में बंधे रणबीर-आलिया First Visuals From Ranbir-Alia Wedding

Also Read : पर्यटन निगम की इकाइयों को लाभप्रद बनाने के निर्देश Instructions to Make Tourism Corporation Units Profitable

Read More : भारत को लोकतांत्रिक देश बनाने में डा. अंबेडकर का योगदान अमूल्य Dr. Ambedkar’s contribution in making India a democratic country is priceless

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular