Saturday, October 1, 2022
HomeKangra25 करोड़ से हुआ बिजली का सुदृढ़ीकरण - विपिन सिंह परमार 

25 करोड़ से हुआ बिजली का सुदृढ़ीकरण – विपिन सिंह परमार 

25 करोड़ से हुआ बिजली का सुदृढ़ीकरण – विपिन सिंह परमार 

विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ग्राम पंचायत देवी में हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड लिमिटेड के मंडलीय कार्यालय का शुभारंभ करते हुए।
  • नागणी में बिजली का मण्डल आरंभ, सुलाह के 5 उपमंडल जुड़े
इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himahcla Pradesh)
विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने ग्राम पंचायत देवी में हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड लिमिटेड के मंडलीय कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश में सबसे बड़ा मण्डल बना है जिसमे पांच उपमंडल मारण्डा, डरोह, भवारना, थुरल और धीरा शामिल किया गया है।
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ढाटी में मौल खड्ड पर बने पुल को भारी वर्षा के कारण हुई क्षति का जायजा लेते हुए।

उन्होने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में बिजली के सुधार और सुचारू उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए  25 करोड़ से अधिक राशि व्यय की गई है। उन्होंने कहा कि वोल्टेज के सुधार के लिये 62 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं जबकि 18 ट्रांसफार्मरों की क्षमता को बढ़ाया गया  है। उन्होंने बताया कि इलाके में साढ़े 13 किलोमीटर एचटी लाइन तथा 47 किलोमीटर एलटी लाइन डाली गई है।

1.5़ करोड़ से बढ़ेगी कुरल सब स्टेशन की क्षमता 

परमार ने बताया कि नागणी में लगभग साढ़े 5 करोड़ की लागत से सब स्टेशन स्थापित कर इलाके की 27 पंचायतों के हजारों उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि एपीके कुरल सब स्टेशन की क्षमता को  1.6 से 3.5 एमवीए तक बढ़ाने पर लगभग डेढ़ करोड रुपए राशि व्यय की जा रही है।

सुलाह के 26100 लोगों को बिजली बिल शून्य 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए 125 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिल निशुल्क किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 7 लाख 39 हजार 113 बिजली उपभोक्ता हैं और इसमें 4 लाख 28 हजार 758 उपभोक्ता इस योजना में लाभ  प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा के  2 लाख 58 हजार 720 उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि सुलाह  निर्वाचन क्षेत्र के  45 हजार 227 उपभोक्ताओं में से 26100 उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली का लाभ प्राप्त हो रहा है।
परमार ने इस अवसर पर महिला मण्डलों को गैस चूल्हे वितरित किये गये और मुख्यमंत्री राहत कोष से लाभार्थियों को राशि वितरित की।

24 घण्टे में वाहनों के लिये बहाल होगा ढाटी पुल 

इसके उपरांत विधान सभा अध्यक्ष ने ढाटी में मौल खड्ड पर बने पुल को भारी वर्षा के कारण हुई क्षति का जायजा लिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को 24 घण्टे में छोटे वाहनों के लिये बहाल करने के निर्देश जारी किये। उन्होंने गांव सोरन में भी नुकशान का जायजा लिया और लोक निर्माण विभाग को सड़कों को बहाल करने तथा जल शक्ति विभाग को पेयजल इत्यादि सुचारू करने के निर्देश दिये।
कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, महामंत्री विपिन जम्वाल, प्रधान अशोक कटोच, मनहोर लाल, प्रधान सरला देवी, पंकज चैधरी, अजिन्दर कुमार और अशोक कुमार, बीडीसी उपाध्यक्ष राजेश मेहता, बीडीसी सदस्य कल्पना देवी,  मोनिका राणा, अनुज महाल, अजय शर्मा, मुख्य अभियंता अजय गौतम, अधीक्षण अभियंता पुनीत सोंधी, अधिशाषी अभियंता अनिल धीमान एवं संदीप कुमार, बिजली एवम अन्य विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular