Monday, November 28, 2022
HomeKangraउपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों...

उपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों को मतदान करने का दिया न्यौता।

- Advertisement -

उपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों को मतदान करने का दिया न्यौता।

  • जिला प्रशासन की अनूठी पहल की शुरुआत
  • मतदान अधिकार ही नहीं बल्कि हर नागरिक का मौलिक कर्तव्य रू डॉ निपुण जिंदल
  • अपने वोट का महत्व समझे हर मतदाता।

इंडिया न्यूज, धर्मशाला(Dharamshala-Himachal Pradesh)

कांगड़ा जिला प्रशासन (kangra district administrations) ने विधानसभा चुनावों (vidhan sabha elections) में जिले में सभी मतदाताओं (voters) की सहभागिता (participation) तय बनाने को एक अनूठी पहल (unique initiative) की है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ0 निपुण जिंदल (District Election Officer and Deputy Commissioner Dr. Nipun Jindal) ने मतदाताओं को आमंत्रण पत्र (invitition) देकर 12 नवंबर को मतदान करने और लोकतंत्र के लोकपर्व में भाग लेने का न्यौता दिया है।

उन्होंने स्वीप गतिविधियों के तहत शनिवार को फतेहपुर और ज्वाली में आयोजित कार्यक्रम के जरिए इस मुहिम की शुरूआत की। उन्होंने इस मौके सांकेतिक तौर पर मतदाताओं को आमंत्रण पत्र सौंपे, साथ ही उनकी कलाई पर मतदान में भागदारी की अपील की स्टैम्प लगाकर इस प्रेरणादायक मुहिम का शुभारम्भ किया।

उन्होंने ‘मतदान से कोई भी मतदाता न छूटे’ के संदेश वाली मतदाता हस्ताक्षर दीवार पर हस्ताक्षर कर हर मतदाता से मतदान प्रक्रिया में बढ़चढ़ भाग लेने का आग्रह किया।

बता दें, कांगड़ा जिला प्रशासन की ये पहल लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने और कम मतदान वाले क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को समर्पित है।

फतेहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल और आईटीआई ज्वाली में स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित इन मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में स्वीप की जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौड़, आईएएस (प्रोबेशनर) सहायक आयुक्त ओम कांत ठाकुर तथा निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) फतेहपुर और निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) ज्वाली से उपस्थित रहे।

उन्होने कहा कि इस मुहिम में जिले में 12 नवम्बर को मतदान में भाग लेने के साथ मतदान के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाने के लिए प्रत्येक घर तक आमंत्रण पत्र पहुंचाने का प्रयास रहेगा। इसके साथ ही मतदाताओं की कलाई पर मतदान में भागीदारी की अपील की स्टैम्प लगाकर ‘आओ मतदान करें, हम भी करेंगे’ चुनाव प्रक्रिया में सबकी सहभागिता तय बनाने पर बल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की इस मुहिम को सभी लोगों तक पहुंचाने में सम्बंधित क्षेत्र के बीएलओ का महत्वपूर्ण योगदान है । इस मुहिम को अस्पतालों, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसियों सहित अन्य सरकारी संस्थानों के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचाने के प्रयास किये जाएंगे।

चुनाव आयोग की ई-केवाईसी ऐप से प्राप्त करें उम्मीदवारों के बारे में पूर्ण जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 निपुण जिंदल ने कहा कि मतदाता चुनाव आयोग की ई-केवाईसी ऐप से उम्मीदवारों के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार पर कोई आपराधिक मामला चल रहा हो, इस ऐप पर उसकी जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। इससे मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग को लेकर सही निर्णय करने में सुविधा होगी। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने वोट का महत्व समझें और प्रलोभन-बहकावे में न आएं तथा समझदारी से वोट करें।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान करना हर नागरिक का न सिर्फ अधिकार है बल्कि मौलिक कर्तव्य भी है। उन्होंने बताया कि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत कुल 89913 पंजीकृत मतदाता विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे ।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता, जिन्होंने घर से मतदान करने के लिए आवेदन किया है, उनके लिए पूरी गोपनीयता के तहत घर से वोट करने की व्यवस्था की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर सभी लोगों से मतदान में बढ़चढ़ कर भाग लेने और अपने विवेक से वोट करने की शपथ भी दिलाई।

स्वीप कार्यक्रम की जिला नोडल अधिकारी एवम अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौड़ ने कार्यक्रम बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के प्रति प्रेरित व जागरूक करना है ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को सशक्त लोकतंत्र और अपने देश की मजबूती के लिये मतदान में भाग लेना चाहिए। उन्होंने युवाओं से इस मुहिम को आगे बढाने की अपील करते हुए स्वयं तथा अन्य लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करने का आह्वान किया।

आईएएस (प्रोबेशनर) सहायक आयुक्त (उपायुक्त) ओम कांत ठाकुर ने भी मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में सभी की सक्रिय सहभागिता का आह्वान किया।

इस मौके पर मतदाताओं को मतदान के बारे में जागरूक और प्रेरित करने के लिये भाषण, नुक्कड़ नाटक तथा रंगोली आदि कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया। बच्चों द्वारा गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को मतदान के लिये प्रेरित व जागरूक किया गया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी सुधीर भाटिया, तहसीलदार हंस राज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्कूल के बच्चे तथा चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular