Saturday, October 1, 2022
HomeKangraकेंद्रीय विश्वविद्यालय के गणित विभाग ने ध्यान और विज्ञान विषय पर एक...

केंद्रीय विश्वविद्यालय के गणित विभाग ने ध्यान और विज्ञान विषय पर एक आमंत्रित वार्ता का किया आयोजन।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के गणित विभाग ने ध्यान और विज्ञान विषय पर एक आमंत्रित वार्ता का किया आयोजन।

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

केंद्रीय विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश (central university of HP) के कुलपति प्रो0 सत प्रकाश बंसल (Chancellor Prof Sat Parkash Bansal) के मार्गदर्शन में श्रीनिवास रामानुजन गणित विभाग (Srinivasa Ramanujan Department of Mathematics) ने ध्यान और विज्ञान (meditation and science) विषय पर शाहपुर परिसर में एक आमंत्रित वार्ता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के प्रति कुलपति प्रो0 ज्योति प्रकाश शर्मा (Vice Chancellor, Himachal Pradesh University Shimla Prof. Jyoti Prakash Sharma) मुख्य अतिथि (chief guest) और मुख्य वक्ता (keynote speaker) के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुई।

ध्यान विद्यार्थी के मन और दिमाग में सकारात्मक संयोजन बनाने में अहम् योगदान

गणित, कंप्यूटर एवं सूचना विज्ञान स्कूल के अधिष्ठाता प्रो0 राकेश कुमार (Professor Rakesh Kumar, Dean of the School of Mathematics, Computer and Informatics) ने भाषण के मुख्य वक्ता, अन्य अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और कहा कि ध्यान (meditation) विद्यार्थी के मन (in mind of student) और दिमाग में सकारात्मक (positiveness) संयोजन बनाने में अहम् योगदान प्रदान कर सकता है। कार्यक्रम में गणित विभाग और अन्य विभागों के छात्रों और शोधार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

मन को नियंत्रित करने में ध्यान की गहरी भूमिका है

इस अवसर पर प्रो0 ज्योति ने कहा कि मन को नियंत्रित ( control of mind) करने में ध्यान की गहरी भूमिका है। उन्होंने कहा कि ध्यान के प्रयोग से विद्यार्थी अपनी मानसिक शक्ति और एकाग्रता (strength and concentration) को बढ़ा सकते हैं। उनके अनुसार ध्यान से इन्सान अच्छे कर्म करने कि और प्रेरित होता है और इससे भ्रष्टाचार जैसी बुरे को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। प्रो0 ज्योति ने अनापान क्रिया के द्वारा दस मिनट का ध्यान का अभ्यासभी करवाया।

केंद्रीय विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश के शाहपुर परिसर के निदेशक प्रो0 भागचंद चैहान ने कार्यक्रम में धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और कर्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी। कार्यक्रम में एन0 आई0 टी0 हमीरपुर के गणित विभाग के सह आचार्य डॉ0 पवन शर्मा, डॉ0 प्रदीप चैकसे, डॉ0 शिवराम राव, डॉ0 सचिन श्रीवास्तव, डॉ0 पंकज कुमार, डॉ0 मिनाक्षी, डॉ0 पंकज कुमार व अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular