Thursday, December 8, 2022
HomeKangraवर्तमान सरकार ने किया हर वर्ग के कल्याण का मार्ग प्रशस्त -...

वर्तमान सरकार ने किया हर वर्ग के कल्याण का मार्ग प्रशस्त – उद्योग मंत्री

- Advertisement -

वर्तमान सरकार ने किया हर वर्ग के कल्याण का मार्ग प्रशस्त – उद्योग मंत्री

  • रक्कड़ में किया एसडीएम आफिस का शुभारंभ
  • 7 करोड़ की लागत से बने राजकीय महाविद्यालय रक्कड़ के नव निर्मित भवन का किया उद्घाटन
  • जम्बल में 1.78 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना का किया शुभारम्भ

इंडिया न्यूज, देहरा (Dehra-Himachal Pradesh)

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने मंगलवार को जसवां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के रक्कड़ में एसडीएम (sdm) कार्यालय का शुभारम्भ किया। उन्होंने रक्कड़ में ही 7 करोड़ की लागत से बने राजकीय महाविद्यालय रक्कड़ के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी किया। इसके बाद उद्योग मंत्री ने जम्बल में 1.78 करोड़ की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना (lift irrigation scheme)जम्बल बेही के संवर्धन व विस्तार का उद्घाटन कर उसे क्षेत्र की जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के विस्तार से 2 गाँवों की लगभग 3200 जनसंख्या लाभान्वित होगी।

उन्होंने कहा कि रक्कड़ के कूहना में 8.24 करोड़ की लागत से फार्मेसी कॉलेज (pharmacy college) का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। वहीं 80 लाख की लागत से निर्मित सब ट्रेजरी (sub treasury) रक्कड़ का भी निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए सरड़ डोगरी में लगभग 6 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण किया गया है।

उन्होंने कहा कि जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्थापित किए गए हैं, जसवां प्रगापुर विस क्षेत्र विकास की दृष्टि से पूरे प्रदेश में अग्रणी रहा है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा (education), स्वरोजगार (self employment) तथा महिला सशक्तिकरण (women empowerment) की दिशा में राज्य सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल (medical college), इंजीनियरिंग (engineering college) और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं (competition examination) के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता (financial assistance) प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि में औसतन 80 प्रतिशत बढ़ोतरी की है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने की सोच के साथ मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई। अब तक 721 करोड़ रुपये के निवेश की 4 हजार 377 इकाइयां स्थापित की गईं हैं जिस पर 200 करोड़ रुपये का उपदान दिया गया है।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता दी जा रही है। प्रदेश में अब तक 261 स्टार्ट-अप और 12 इन्क्यूबेशन कंद्र स्थापित किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया है।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से वंचित रह गये प्रदेश के पात्र परिवारों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई। इसके अंतर्गत 131 करोड़ रुपये व्यय कर 3 लाख 34 हजार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष संजीव शर्मा, मंडल अध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष स्नेह लता परमार, हरबंस कालिया, एसई जल शक्ति विभाग दीपक गर्ग, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग संदीप चैधरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, जिला परिषद् सदस्य अश्वनी कुमार, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनिता सिपहिया सहित भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular