Saturday, October 1, 2022
HomeKangraसमाज सेवा के क्षेत्र में संस्थाओं की भूमिका सराहनीय - इंदु गोस्वामी

समाज सेवा के क्षेत्र में संस्थाओं की भूमिका सराहनीय – इंदु गोस्वामी

राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी संस्थाओं तथा लोगों को हिम जन कल्याण संस्था के सामाजिक सरोकार सम्मान के साथ सम्मानित करती हुईं।

समाज सेवा के क्षेत्र में संस्थाओं की भूमिका सराहनीय – इंदु गोस्वामी

  • हिम जन कल्याण संस्था के वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में बोली राज्यसभा सांसद
  • हिम जन कल्याण संस्था को एंबुलेंस देने की घोषणा।

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur Himachal Pradesh)

राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी संस्थाओं तथा लोगों को हिम जन कल्याण संस्था के सामाजिक सरोकार सम्मान के साथ सम्मानित करती हुईं।
समाज सेवा के क्षेत्र में संस्थाओं की भूमिका सराहनीय है तथा आज लोगों के सहयोग और उनके सुख-दुख में तथा सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध संस्थाओं की भूमिका सराहनीय है। यह शब्द राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी (Rajya Sabha MP Indu Goswami) ने पालमपुर विज्ञान केंद्र (Palampur Science Centre) में आयोजित हिम जन कल्याण संस्था के वार्षिक उत्सव और सम्मान समारोह में अपने संबोधन में व्यक्त किये।
राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी संस्थाओं तथा लोगों को हिम जन कल्याण संस्था के सामाजिक सरोकार सम्मान के साथ सम्मानित करती हुईं।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार का जज्बा समाजिक संस्थाओं का कोविड के समय में देखने को मिला, जब सगे संबंधी रिश्तेदार दोस्त सभी छोड़ कर भाग रहे थे। उस समय लोगों के लिए संस्थाएं जनहित में सेवा के कार्य में लगी हुई थी। उन्होंने कहा कि ऐसे-ऐसे कार्य कोविड के दौरान संस्थाओं द्वारा किए गए हैं जोकि सराहनीय है।
राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करती हुई।
इंदु गोस्वामी ने कहा कि संस्थाएं समाज के सुख-दुख का आईना हैं और हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस क्षेत्र में सभी संस्थाएं सक्रिय रुप से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वह आने वाले समय में ऐसे कार्य लेने वाली है जिसमें संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान होगा तथा प्रधानमंत्री का सपना है कि जो हमारी पुरानी व्यवस्थाएं हैं उन को संभाल कर रखा जाए तथा उसके लिए संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीने के पानी के सुधार और बचाव के लिए संस्थाओं का सहयोग भविष्य में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने हिम जन कल्याण संस्था के अध्यक्ष प्रवीण शर्मा और उनकी सारी टीम को बधाई देते हुए कहा कि उनकी संस्था द्वारा समय-समय पर बहुत ही समाज भलाई के कार्य किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था पिछले 5 सालों से सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रही है और कोविड के समय में भी संस्था का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने संस्था के पदाधिकारियों को सफल आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार से समाज भलाई के कार्य में लगे रहे और समाज का हित करते रहे। इस अवसर पर सांसद इंदु गोस्वामी द्वारा संस्था को एंबुलेंस देने की घोषणा की।
राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी व संस्था के सदस्य कार्यक्रम के दौरान स्मारिका का विमोचन करते हुए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे चैधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरिंदर चैधरी ने कहा कि हिम जन कल्याण संस्था समय-समय पर समाज  सेवा और जनकल्याण के कार्य करती रहती है। उन्होंने संस्था के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि समाज में बुराई के विरुद्ध और लोगों की सहायता के लिए खड़ा होना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है तथा हिम जन कल्याण संस्था अपने आप में इस चुनौती को स्वीकार करके आगे बढ़ रही है। उन्होंने हिम जन कल्याण संस्था की सारी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार से समाज हित में लगे रहें ताकि समाज का भला हो सके। उन्होंने कहा कि समाज के विकास और सभ्य समाज के निर्माण में लोगों का सहयोग जरूरी है तथा उसमें संस्थाओं का सहयोग निश्चित तौर पर समाज हित में होगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हिम जन कल्याण संस्था द्वारा क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया निश्चित तौर पर इससे ऊर्जा का निर्माण होगा उससे भविष्य में लोग अधिक उर्जा से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष की अपने आप में ही पूरे विश्व में ही एक अलग पहचान है तथा यहां की संस्कृति और कृषि भी पूरे विश्व में महान है। उन्होंने आए हुए सभी प्रबुद्ध लोगों का धन्यवाद किया जो समाज हित के कार्य में लगातार लगे हुए हैं।
    संस्था के अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया तथा अपनी संस्था के बारे में विगत 2 सालों में किए गए कार्यों का विस्तृत ब्यौरा रखा और आगामी योजना के बारे में  अवगत करवाया। उन्होंने संस्था द्वारा किए जा रहे हैं सम्मान समारोह के बारे में भी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रकार के समारोह से समाज सेवा में लगे लोगों को ऊर्जा मिलती है और वह समाज हित में अधिक उर्जा से कार्य करते हैं और समाज का हित होता है।
इस अवसर पर 27 समाजसेवी संस्थाओं तथा लोगों को हिम जन कल्याण संस्था के सामाजिक सरोकार सम्मान के साथ सम्मानित किया गया तथा संस्था के सहयोगीयों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें बच्चों द्वारा पर्यावरण के बारे में जागृत किया गया। मौके पर विज्ञान केंद्र के प्रभारी रामस्वरूप द्वारा विज्ञान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और पालमपुर में बनाए गए विज्ञान केंद्र को लेकर भी लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान स्पेक्ट्रम स्कूल द्वारा बच्चों के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक सरोकार पुस्तिका 2022 भी विमोचन किया गया।

भाजपा नेता और कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश बबली के निधन पर शोक प्रकट किया

इससे पहले भाजपा नेता और कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश बबली के निधन पर 2 मिनट का शोक प्रकट किया गया तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर संस्था के राजीव जंवाल, रमन अवस्थी, हितेश शर्मा, बबलू, राकेश घोगरा, चंद्रभान शर्मा, आर एस मिन्हास, सिकंदर डडवाल, हरवंश, कर्मचंद, रविंदर शर्मा, संजीव स्याल, अश्वनी कोंडल विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोग उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular