Saturday, October 1, 2022
HomeKangraभेड़-बकरियों के टीकाकरण में कमी नहीं: रवि प्रकाश

भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कमी नहीं: रवि प्रकाश

भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कमी नहीं: रवि प्रकाश

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

घुमंतू भेड़पालकों (nomadic sheep herders) की भेड़-बकरियों का टीकाकरण (Vaccination of sheep) एवं कीटनाशक दवाइयों से नहलाने का काम जोर-शोर से जारी है। ये जानकारी पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department Palampur) के संयुक्त निदेशक पालमपुर डा. रवि प्रकाश ने दी।

उन्होंने बताया कि इस बार मैदानी क्षेत्रों में अचानक गर्मी अधिक होने के कारण भेड़पालक मार्च में ही पहाड़ों की ओर आने शुरू हो गए हैं जिसके चलते पशुपालन विभाग ने तत्पर कार्रवाई करते हुए मार्च में ही हर बार की तरह 7 जगह (जिया, बंदला, कंडवाड़ी, उतराला, देओल, बीड़ और लोहरड़ी) ट्रांसिएंट कैम्प्स (Transient Camps) को शुरू कर दिया और अब तक लगभग 9,086 भेड़-बकरियों में मुंह-खुर का टीकाकरण (mouth-cracking vaccination) एवं 38,893 भेड़ों में पीपीआर का रोग प्रतिरोधक टीकाकरण (immune immunization of ppr) किया जा चुका है और अभी भी ये टीकाकरण जारी है।

उन्होंने बताया कि इस बार 48,860 भेड़-बकरियों को कीटनाशक दवाई से नहलाया गया है और 50,650 भेड़-बकरियों को कृमिनाशक दवाई (anthelmintic) पिलाई गई है।

उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 22,418 भेड़-बकरियों की टैगिंग (sheep tagging) भी की जा चुकी है। अभी तक विभाग के पास कोई भी मुंह-खुर रोग बीमारी के बारे में रिपोर्ट नहीं आई है और कुछ भेड़-बकरियों में फुट रोट की रिपोर्ट आने पर पूरा इलाज कर दिया गया है।

डा. रवि प्रकाश ने बताया कि मुंह-खुर रोग के रोग प्रतिरोधक दवाई की खरीद संबंधित अधिकारियों की मांग के अनुसार प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

उन्होंने भेड़पालकों का आह्वान किया कि किसी भी समस्या हेतु निकटतम पशु संस्थान में जाकर अपनी समस्या से अवगत कराएं ताकि समयबद्ध उसका निदान किया जा सके। भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कमी नहीं: रवि प्रकाश

Read More : दिल्ली से लौटने पर प्रतिभा सिंह का जगह-जगह स्वागत

Read More : हिमाचल के 6 लाख लाभार्थियों को 280 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन हस्तांतरित

Read More : कैच द रेन कार्यक्रम के तहत शिमला जिले में बनेंगे 75 अमृत सरोवर

Read More : अजय कुमार यादव ने संभाला आवासीय आयुक्त पांगी का पद्भार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular