Monday, September 26, 2022
HomeKangraशिक्षा क्षेत्र में सुलाह में किया अभूतपूर्व कार्य - विपिन सिंह परमार

शिक्षा क्षेत्र में सुलाह में किया अभूतपूर्व कार्य – विपिन सिंह परमार

शिक्षा क्षेत्र में सुलाह में किया अभूतपूर्व कार्य – विपिन सिंह परमार

  • विधान सभा अध्यक्ष ने परौर में नवाजे होनहार

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने राजकीय उत्कृष्ठ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परौर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय में 8 लाख की लागत से बने बॉक्सिंग रिंग और 13 लाख से बने विद्यालय प्रशासनिक भवन का लोकार्पण भी किया।

वार्षिक उत्सव किसी भी संस्थान का सबसे महत्वपूर्ण अवसर-परमार

विधान सभा अध्यक्ष ने बच्चों को वार्षिक उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि वार्षिक उत्सव किसी भी संस्थान का सबसे महत्वपूर्ण अवसर होता है जिसमे संस्थान की उत्कृष्टता को पुरस्कृत किया जाता है। उन्होंने कहा कि परौर विद्यालय को उत्कृष्ठ विद्यालय का दर्जा संस्थान की कार्यशैली के आंकलन पर दिया गया है। उन्होंने अध्यापकों और छात्रों से विद्यालय को और क्षेष्ठ बनाने की दिशा में प्रयास करने पर बल दिया ताकि संस्थान को अलग पहचान मिले।

जिला कांगड़ा में पहला बॉक्सिंग रिंग परौर स्कूल में

उन्होंने कहा कि परौर को उत्कृष्ठ विद्यालय के रूप में 44 लाख की सहायता उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है की यहां 8 लाख की लागत से जिला कांगड़ा में पहला बॉक्सिंग रिंग और 13 लाख से प्रशासनिक भवन तथा 2 स्मार्ट क्लास रूम तैयार किये गए हैं।

सुलाह निर्वाचन क्षेत्र बना शिक्षा का हब

परमार ने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में भी शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया गया है। शिक्षण संस्थानों में मूलभूत सुविधाओं के साथ साथ छात्रों को घर के नजदीक गुणात्मक शिक्षा के अतिरिक्त तकनीकी एवं व्यसायिक शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बल्लाह परौर में 30 करोड़ से पॉलीटेक्निक भवन, रझूं में आईटीआई भवन पर 11 करोड़, अक्षैणा में 60 करोड़ से फार्मेसी कॉलेज भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कौना के लिये भी आईटीआई स्वीकृत की गयी है।

प्रदेश के सरकारी संस्थान छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवा रहे

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी संस्थान छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं और सरकार भी उच्च शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। इन संस्थानों में अनुभवी अध्यापक बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को बैठने के बढ़िया भवन, साइंस ब्लॉक, कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, मैदान, शौचालय इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिये सुलाह हलके में शिक्षण संस्थानों के भवनों पर 34 करोड़ 15 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर उप निदेशक शिक्षा रेखा कपूर ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में उत्कृष्ठ विद्यालय का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में सुलह विधान सभा क्षेत्र में बहुत बढ़िया स्कूल हैं।

इससे पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य के मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इसके पश्चात विधान सभा अध्यक्ष ने भीखा शाह में जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत की और लोगों से रूबरू हुए।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में उप निदेशक रेखा कपूर, शर्मिला परमार, मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद, तनु भारती, प्रधान परौर रोजी राणा, एसएमसी अध्यक्ष मनोज कानूनगो, जिला परिषद सदस्य रजनी देवी, बीडीसी अध्यक्ष अनिता चैधरी, सुषमा भट्ट, रागिनी रुकवाल, मोनिका राणा, बीडीसी सदस्य पवन कपूर, संतोष देवी और पूजा, मनोज शर्मा मोनू, चन्दरवीर कटोच, अनुज महाल, चन्दरवीर शर्मा, कृशाल कटोच, अवतार चैहान, किशन कपूर, नेक चन्द गुप्ता,संधि देवी, सुशील चैधरी, अधिकारी, बच्चों के अभिभावक, छात्र और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular