Saturday, December 3, 2022
HomeKangraसुलाह के गांव-गांव जलाई विकास की ज्वाला - विपिन सिंह परमार

सुलाह के गांव-गांव जलाई विकास की ज्वाला – विपिन सिंह परमार

- Advertisement -

सुलाह के गांव-गांव जलाई विकास की ज्वाला – विपिन सिंह परमार

  • भवारना में पशु चिकित्सालय और आवासीय भवन का लोकार्पण
  • भवारना के विकास पर व्यय हुए 50 करोड़

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

सुलाह हलके के गांव-गांव में विकास की ज्वाला जलाकर विकास के मुख को गांव एवं गरीब की ओर मोड़ा गया है। ये शब्द विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार बुधवार को भवारना में 40 लाख से निर्मित लोक निर्माण विभाग के आवासीय भवन तथा 78 लाख से निर्मित भवारना में पशु चिकित्सालय भवन का लोकार्पण करने के उपरांत जनसभा में कहे।

उन्होने कहा कि विकास को सुनिश्चित बनाने और विकास को तीव्र गति प्रदान करने के लिये जिला और उपमंडल स्तर पर चलने वाले बड़े-बड़े कार्यालयों को पंचायत तथा गांव तक लाया गया है। उन्होंने कहा कि भवारना में भी लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय और जलशक्ति विभाग का वृत कार्यालय आरम्भ किया गया है।

उन्होंने कहा कि भवारना सुलाह विधान सभा क्षेत्र का मुख्य स्थान और व्यापारिक केंद्र है। भवारना के महत्व को बरकरार रखने तथा बढ़ाने के लिए लोक निर्माण, जलशक्ति, पशुपालन, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की विभिन्न विकास योजनाओं पर लगभग 50 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहें हैं।

पशुपालन हमारा मुख्य व्यवसाय है

उन्होंने भवारना में पशु चिकित्सालय भवन की बधाई देते हुए कहा कि पशुपालन हमारा मुख्य व्यवसाय है और पशुधन को बेहतर तथा घर के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकताओं में है। उन्होंनें कहा कि किसानों को घर के नजदीक पशुधन का उपचार सुगम तरीके से उपलब्ध हो, इसके लिए सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में 68 पशु चिकित्सा संस्थान कार्यशील हैं। इसमें 10 पशु अस्पताल, 26 पशु औषधालय और 32 पंचायत पशु औषधालय शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पशुधन किसानों को आर्थिक रूप में सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभाता है और पशुचिकित्सकों का इसमें महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उन्होंने वर्ल्ड रेबीज डे पर निशुल्क कैंप आयोजित करने के लिए भी विभाग को बधाई दी और कहा कि इससे पशुपालकों को राहत प्राप्त होगी।

लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से लाख 64 हजार की सहायता वितरित की

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने 36 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से लाख 64 हजार की सहायता वितरित की। इसके उपरांत विधान सभा अध्यक्ष ने साम्बा कोना में 12 लाख से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।

इससे पहले पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ0 संजय मिश्रा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विभाग द्वारा पशुपालकों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभाग लंपी वायरस के उपचार के लिये पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है और इसमें सफलता प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि वायरस से ग्रसित गरीब पशुपालकों के पशुओं को दवाई भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, प्रधान भवारना बंदना अवस्थी, प्रधान सोनिया बंटा, प्रधान अनिता गुलेरिया, प्रधान मोहिंदर राणा, प्रधान जिंदो देवी, प्रधान जोबन राम, प्रधान जुल्फी राम, उपप्रधान संजय गुलेरिया, अमर सिंह राणा, बीडीसी सदस्य सुरजीत चैधरी और सोनी गुप्ता, अधिशाषी अभियंता मनीष सहगल और सरवन ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular