Wednesday, September 28, 2022
HomeKangraशिक्षा पर व्यय हो रहे 8412 करोड़ -विपिन सिंह परमार

शिक्षा पर व्यय हो रहे 8412 करोड़ -विपिन सिंह परमार

शिक्षा में गुणवत्ता और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी बेहतर तथा उच्च शिक्षा की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के विस्तार एवम गुणात्मक शिक्षा के लिये 8 हजार 412 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है।

इंडिया न्यूज़, कांगड़ा

शिक्षा (education) में गुणवत्ता और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी बेहतर तथा उच्च शिक्षा (Higher education) की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के विस्तार एवम गुणात्मक शिक्षा के लिये 8 हजार 412 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट (provision budget) में किया गया है।

नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला हिमाचल (Himachal) देश का पहला राज्य बना है। नईं शिक्षा नीति को रोजगार मुखी बनाया गया है जिसमें बच्चों की प्रतिभा और कौशल के अनुरूप शिक्षा उपलब्ध होगी। ये शब्द

Vipin Singh Parmar's statement

विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार (Vipin Singh Parmar, Speaker of the Legislative Assembly) ने गुरुवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना (Government Senior Secondary School Bhawarna) में करोड़ों की योजनाओं को छात्रों को समर्पित करने के उपरांत छात्र व छात्रायों को संबोधित करते हुए कहे।

इससे पहले उन्होंने एक करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से बने विज्ञान भवन, विद्यालय के दो परिसरों को जोड़ने वाले 75 लाख से बने ओवरहेड फुट ब्रिज और 5 लाख से बने मंच को छात्रों को समर्पित किया। उन्होंने भवारना के लोगों और छात्रों को इन योजनाओं की बधाई दी।

Vipin Singh Parmar's statement

विधान सभा अध्यक्ष ने भवारना में नवाजे होनहार

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्य किया गया है। स्कूलों के पुराने भवनों के स्थान पर नये भवनों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में बच्चों को बेहतर और घरद्वार शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिये भी अभूतपूर्व कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र के रझूं में आईटीआई, बल्लाह परौर में पॉलीटेक्निक कॉलेज, अक्षैणा में फार्मेसी कॉलेज, गढ़ आईटीआई को मॉर्डन आईटीआई बनाया गया है। उन्होंने कहा कि थुरल कॉलेज में साइंस की कक्षाएं आरम्भ की जा रही हैं।उन्होंने कहा कि भवारना सम्पूर्ण विद्यालय के रूप में उभर कर आदर्श स्कूल के रूप में पहचान बनाई है। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय के मेधावियों को भी पुरस्कृत किया।

Vipin Singh Parmar's statement

कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए 11 हजार देने की घोषणा

उन्होंने कहा कि विद्यालय मैदान को फ्लड लाइट्स के लिये 4 लाख, विद्यालय प्रांगण के लिये 4 लाख, शौचालय निर्माण के लिये साढ़े पांच लाख, और बास्केट बॉल के लिये 5 लाख और मंच निर्माण के लिये 5 लाख रुपये उपलब्ध करवाये गये हैं। उन्होंने बास्केट बॉल मैदान के शेष कार्य के लिये धनराशि, सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए 11 हजार देने की घोषणा की।उन्होंने इसी विद्यालय में तैनात अध्यापक अजय मनकोटिया के स्वर्गवास के बाद उनके परिजनों द्वारा उनकी स्मृति में बनाये गये गेट निर्माण के लिये आभार प्रकट किया।

सुलाह में शिक्षा क्षेत्र में हुआ अभूतपूर्व कार्य

Vipin Singh Parmar's statement

इससे पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय गुलेरिया ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय के लिये करोड़ों की योजनाओं के लिये आभार प्रकट किया।कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, भवारना पंचायत की प्रधान बंदना अवस्थी, बड़ग्वार पंचायत की प्रधान सोनिया बंटा, उपप्रधान शिवालिक नरयाल, जिला परिषद रजनी देवी, बीडीसी अध्यक्ष अनिता चैधरी, अंकुर कटोच, समिति सदस्य सोनी गुप्ता, समिति सदस्य मोहिंदर चैधरी,बीडीसी संतोष कुमारी, प्रधान रमेहड़ मोहिंदर राणा, उपप्रधान सुरजीत कुमार, रागिनी रुकवाल, सुनील कुमार, एसएमसी के अध्यक्ष प्यार चन्द, डरोह स्कूल के प्रधानाचार्य विजय शर्मा, अधिशाषी अभियंता मुनीष सहगल और अनिल पुरी, एसडीओ डीएस परमार, एसडीओ आनंद कटोच और प्रवीण कुमार सहित गणमान्य लोग, छात्र, अध्यापक, अभिभावक और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : कामगार प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का उठाएं भरपूर लाभ – विधानसभा उपाध्यक्ष

ये भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार पर दिया जा रहा बल – सरवीन चैधरी

ये भी पढ़ें: कांगड़ा के परौर मेला ग्राउंड में 26 अप्रैल को रोजगार मेले का होगा आयोजन

इसे भी पढ़ें: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंचरुखी में स्वास्थ्य मेला आयोजित

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular