Tuesday, December 6, 2022
HomeKinnaurश्याम सरण नेगी ने बैलेट पेपर के माध्यम से किया मतदान

श्याम सरण नेगी ने बैलेट पेपर के माध्यम से किया मतदान

- Advertisement -

श्याम सरण नेगी ने बैलेट पेपर के माध्यम से किया मतदान

इंडिया न्यूज, रिकांगपीओ-किन्नौर (Rekong Peo-Kinnaur-Himachal Pradesh)

स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरण नेगी ने बुधवार को अपने घर कल्पा से पहली बार बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया।

इस अवसर पर मास्टर श्याम सरण नेगी ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व होता है। हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ताकि देश का लोकतंत्र मजबूत हो सके।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को टोपी व मफलर भेंट कर सम्मानित किया गया।

आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि मास्टर श्याम सरण नेगी न केवल किन्नौर व हिमाचल, बल्कि देश के आईकन हैं और देश को इन पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि मास्टर श्याम सरण हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। 106 वर्ष की आयु होने के उपरान्त भी मतदान करने के प्रति इनका जज्बा इस बात का प्रमाण हैं कि लोकतंत्र के सुदृीढ़िकरण में एक-एक मत की कितनी महत्ता है।

निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी (ना0) कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि जिला किन्नौर में 80 वर्ष से अधिक आयु के तथा दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान करवाया जा रहा है।

पहले चरण में यह सुविधा 1 से 3 नवम्बर तक तथा दूसरे चरण में 6 से 8 नवम्बर, 2022 तक जिला के बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं को उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण के तहत 01 नवम्बर, 2022 को 94 पोस्टल बैलेट भेजे गए थे जिनमें से 89 लोगों ने मतदान किया। शेष 5 मतदाताओं को दूसरे चरण में कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 02 नवम्बर, 2022 को 130 पोस्टल बैलेट भेजे गए हैं।

इस अवसर पर तहसीलदार कल्पा कंचन देवी, तहसीलदार निचार चंद्र मोहन ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular