Monday, September 26, 2022
HomeKulluहलाण-1 के लिए 1 करोड़ की पेयजल योजना तैयार: गोविंद सिंह ठाकुर

हलाण-1 के लिए 1 करोड़ की पेयजल योजना तैयार: गोविंद सिंह ठाकुर

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हलाण-1 में लगभग 1 करोड़ की लागत से पीने के पानी की योजना पूर्ण रूप से तैयार कर पूरी पंचायत को उपलब्ध करवाई गई है जिससे कई वर्षों से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का भी समाधान हो चुका है।

हलाण-1 के लिए 1 करोड़ की पेयजल योजना तैयार: गोविंद सिंह ठाकुर

  • हलाण-1 के स्तरोन्नत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का किया विधिवत शुभारम्भ

इंडिया न्यूज, कुल्लू।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (national education policy) के समस्त घटकों को अक्षरश: लागू किया जा रहा है और आने वाले सालों में बच्चों के व्यक्तित्व में एक अलग निखार आएगा।

उन्होंने कहा कि यह शिक्षा नीति बच्चों को एक आदर्श नागरिक बनाने के साथ-साथ उन्हें स्वावलंबी बनाने का भी काम करेगी। वे कुल्लू जिले के मनाली विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत हलाण-1 (Gram Panchayat Halan-1) के स्तरोन्नत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हलाण-1 में लगभग 1 करोड़ की लागत से पीने के पानी की योजना पूर्ण रूप से तैयार कर पूरी पंचायत को उपलब्ध करवाई गई है जिससे कई वर्षों से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का भी समाधान हो चुका है।

इसके अलावा, पेयजल को लेकर किसी प्रकार की कमी को जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से दूर किया जा रहा है।

बच्चों को नशे से दूर रखने में सहयोग करें

गोविंद सिंह ठाकुर ने समाज के सभी लोगों से आग्रह किया कि बच्चों को नशे से दूर रखने में सहयोग करें। बच्चों के साथ घरों में भी दोस्ताना व्यवहार करें और उनकी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखें। अत्यधिक पैसे बच्चों का न दें और दिए गए पैसे का हिसाब जरूर मांगें।

उन्होंने युवाओं से अपनी ऊर्जा रचनात्मक कार्यों में लगाने का आह्वान करते हुए कहा कि अपने लक्ष्य को निर्धारित करके इसे हासिल करने के लिए मेहनत करें।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह स्कूल प्राथमिक पाठशाला के रूप में वर्ष 1953 में स्थापित किया गया था और वर्ष 1978 में यह स्कूल माध्यमिक पाठशाला तथा वर्ष 2007 में इसे उच्च माध्यमिक पाठशाला का दर्जा प्राप्त हुआ।

स्थानीय जनता की मांग पर अब इसे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का दर्जा प्रदान किया गया है जिससे यहां के बच्चों को 10+2 की शिक्षा भी घर-द्वार पर ही प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि स्कूल में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 3.50 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण कर जनता को समर्पित किया जा चुका है।

विकास कार्यों के लिए दी राशि

गोविंद सिंह ठाकुर ने वासुकी नाग मंदिर (Vasuki Nag Temple) के मैदान के लिए 3 लाख व किचन शैड के लिए 2 लाख रुपए अपनी ओर से दिए तथा हलाण-रूमसू सड़क व बथाह से शिल्हा-रा-पधर सड़कों के निर्माण के लिए सर्वेक्षण करने के लिए लोक निर्माण विभाग को आदेश दिए।

दमाधि गांव में श्मशान घाट की मांग को लेकर उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत यहां के लिए एक मोक्षधाम बनाएं।

प्रत्येक पंचायत में अपार विकास: धनेश्वरी ठाकुर

प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत में अपार विकास करवाया है।

स्कूलों अथवा स्वास्थ्य केंद्रों का दर्जा बढ़ाने की बात हो या फिर भव्य भवनों व सड़कों के निर्माण की बात हो, ऐसा कोई क्षेत्र नहीं, जहां विकास न हुआ है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की अनेक जन कल्याणकारी नीतियां हैं और लोगों को इनका उपयुक्त लाभ उठाना चाहिए। अनेक फ्लैगशिप योजनाएं हैं जिनसे समाज का प्रत्येक व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर, सहारा, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, शगुन योजना, बेटी है अनमोल जैसी अभिनव योजनाओं को धरातल पर उतारकर समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि गोविंद सिंह ठाकुर अपनी विधानसभा के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए हर समय मौजूद रहते हैं। सुबह से लेकर रात तक लोगों की शिकायतों का समाधान करते नजर आते हैं। हलाण-1 के लिए 1 करोड़ की पेयजल योजना तैयार: गोविंद सिंह ठाकुर

Read More : सम्मान निधि पाने वाले सभी किसानों के बनेंगे केसीसी

Read More : धर्मशाला में पीएम आवास योजना को लेकर कार्यशाला का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular