Saturday, February 4, 2023
HomeKulluImportant Contribution of Advocates in Society समाज में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान

Important Contribution of Advocates in Society समाज में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान

- Advertisement -

Important Contribution of Advocates in Society समाज में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान

  • कुल्लू में करेंगे राष्ट्रीय अकादमी खोलने के प्रयास : गोविंद ठाकुर

इंडिया न्यूज, कुल्लू।

Important Contribution of Advocates in Society : शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि समाज में अधिवक्ताओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

अधिवक्ता एक सजग और जागरूक वर्ग है तथा संविधान की व्याख्या करने में सक्षम है इसलिए समाज को दिशा प्रदान करने का महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है।

वे सोमवार को जिला कोर्ट बार एसोसिएशन के एक समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि नवोदित वकीलों का भी अनुभवी अधिवक्ता सही मार्गदर्शन करके उन्हें एक योग्य और काबिल वकील बनाने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने अपेक्षा की कि अधिवक्ता वर्ग बहुत से सामाजिक सरोकार के कार्यों को भी बखूबी अंजाम देने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, पर्यावरण संरक्षण तथा समाज से नशे जैसी बुराई को दूर करने में अपना योगदान अधिवक्ता कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अधिवक्ता मेहनती होते हैं और संविधान की पढ़ाई बहुत विस्तृत है जिसका अध्ययन आजीवन नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि इसी मेहनत के बूते अनेक वकीलों ने समाज के दूसरे क्षेत्रों में भी अपना नाम कमाया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अधिवक्ताओं के लिए एक अकादमी स्थापित करने की बात चल रही है और उनका प्रयास रहेगा कि प्रदेश में यह अकादमी कुल्लू में स्थापित हो।

इस पर न्यास 100 करोड़ रुपए खर्च करने की बात कह रहा है, बशर्ते जमीन उपलब्ध हो। उन्होंने अधिवक्ताओं की मांग पर उनके पुराने भवन की जमीन को राजस्व विभाग के नाम करके लीज पर प्राप्त करने को कहा ताकि अधिवक्ताओं के लिए लिटिगेंट शेड सहित अनेक अन्य कक्ष बनाए जा सकें।

उन्होंने पुराने भवन की मुरम्मत के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की। उन्होंने वकीलों की मांग पर सोफा, कूलर इत्यादि खरीदने के लिए 3 लाख रुपए की राशि की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कुल्लू तथा मनाली में अधिवक्ताओं के लिए पुस्तकालय की सुविधा प्रदान की गई है जिसमें उन्होंने नए अधिवक्ताओं के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने को कहा।

इससे पूर्व बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत सूद ने स्वागत किया। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन, महिला मोर्चा अध्यक्ष मनीषा सूद तथा वरिष्ठ अधिवक्ताओं में एनके सूद, अमर ठाकुर, प्रेम चंद ठाकुर भी उपस्थित रहे। Important Contribution of Advocates in Society

Read More : JaiRam Government Serious about the Future of Outsourced Employees जयराम सरकार आउटसोर्स कर्मचारियों के भविष्य को लेकर गंभीर

Read More : Demonstration of Postal Workers मंडी में डाक कर्मचारियों का धरना-प्रदर्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular