Tuesday, December 6, 2022
HomeKulluपीएम मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर सुरक्षा तैयारियां पूरी, भुंतर एयरपोर्ट...

पीएम मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर सुरक्षा तैयारियां पूरी, भुंतर एयरपोर्ट से कुल्लू दशहरा मैदान तक का रोडमैप बनकर तैयार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, कुल्लू, (Security Preparations Completed For PM’s Visit) : पीएम मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही भुंतर एयरपोर्ट से कुल्लू दशहरा मैदान तक का रोडमैप बनकर तैयार हो गया है। पीएम मोदी बुधवार को अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में भाग लेंगे।

उनके स्वागत की तमाम तैयारियां जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार ने पूरी कर ली है। प्रधानमंत्री ढालपुर के रथ मैदान में जहां से रघुनाथ की रथयात्रा शुरू होगी वहां सवा 3 बजे पहुंचेंगे। उसके बाद रथ यात्रा शुरू होने तक अटल सदर के प्रांगण में सजे मंच पर बैठकर देव समागम के दृश्य को देखेंगे।

चौपर भुंतर एयरपोर्ट पर ढाई बजे पहुंचेगा पीएम का विमान

मिली जानकारी के अनुसार ढाई बजे के कारीब उनका चौपर भुंतर एयरपोर्ट में उनका विमान उतरेगा उसके बाद वामतट मार्ग होते हुए अखाड़ा, सरबरी, भुट्टी चौक होते हुए अटल सदन के प्रांगण में पहुंचेंगे। इस दौरान पीएम दशहरा उत्सव को देखने पहुंचे देव समाज के लोगों का अभिवादन करेंगे।

भाजपा पदाधिकारी भुंतर एयरपोर्ट पर मोदी का करेंगे स्वागत

भाजपा के पदाधिकारी पीएम नरेंद्र मोदी का भुंतर एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे। इसके पश्चात पीएम मोदी का काफिला ढालपुर की ओर रवाना हो जाएगी। पीएम कड़ी सुरक्षा के बीच ढालपुर पहुंचेगे। पीएम की उपस्थिति को लेकर ढालपुर स्थित रथ मैदान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीएम के बैठक स्थल की ओर किसी को भी आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही रथ मैदान में जाने वाले देव समाज के लोगों और वीआईपी ड्यूटी पर तैनात सभी लोगों को आई कार्ड मुहैया करवाए जा रहे हैं और चैकिंग के बाद ही लोगों को मैदान में एंट्री दी जाएगी।

बंद रहेगा सरकारी कार्यालय सहित अन्य सदन

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को यहां लोक निर्माण विभाग के एसआई का कार्यालय बंद रखा जाएगा और इसके साथ ही देव सदन और अटल सदन को भी बंद रखा जाएगा। पीएम की सुरक्षा को देखते हुए लोक निर्माण विभाग के सरकारी रेजिडेंस भी खाली करवा लिए गए हैं। आवास में रह रहे सरकारी कर्मचारियों के परिवारों को उनके घर भेज दिया गया है। ताकि पीएम की सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न रह जाए। एसजीपी और प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त रूप से ढालपुर में पूरी तरह से डेरा डालकर सुरक्षा व्यवस्था का मोर्चा संभाल लिया है।

पुलिस ने ट्रैफिक प्लान किया साझा

Security Preparations Completed For PM's Visit

पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के दौरान कुल्लू की सभी सड़कें सील कर दी जाएगी। जब पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला भुंतर एयरपोर्ट से कुल्लू की ओर निकलेगा उससे पहले ही फोरलेन मार्ग के साथ ही साथ सभी लिंक रोड बंद कर दिए जाएंगे। एएसपी कुल्लू सागर चंद्र ने ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि भारत के पीएम के कुल्लू आगमन व दशहरे के दौरान कुल्लू पुलिस ने यातायात निर्देश जारी कर दिए हैं।

5 अक्टूबर को दशहरा के रथ मैदान में उपस्थित रहेंगे पीएम

एएसपी ने बताया कि दशहरे के शुभारंभ के अवसर पर देश के पीएम नरेन्द्र मोदी 5 अक्टूबर को दशहरा के रथ मैदान में उपस्थित रहेंगे। पीएम के काफिले के चलने के दौरान सड़कों पर अन्य वाहनों को कुछ स्थानों पर रोका दिया जाएगा ताकि पीएम का काफिला सुरक्षित व निर्धारित समय पर कुल्लू रथ मैदान पहुंच सकें। 5 अक्टूबर को लोग दशहरा के शुभारंभ समारोह को देखने व उसमें हिस्सा लेने के लिए समय पर पहुंच सके।

फोर लेन सड़क से होते हुए ढालपुर पहुंचेंगे पीएम

एसीपी ने बताया कि 5 अक्टूबर को दशहरे के शुभारंभ के अवसर पर पीएम भूंतर एयरपोर्ट से ब्यास दरिया के बायें तट के फोरलेन सड़क से होते हुए ढालपुर आएंगे। पीएम के दौरे को लेकर सड़कों को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट के बाद ट्रैफिक बंद रखा जाएगा।

ये सड़कें रहेंगी बंद

पीएम के कुल्लू आगमन के दौरान शाढ़ाबाई (भूंतर से लेकर शमशी तक), भून्तर के सैनिक चौक से लेकर भून्तर के हाथीथान चौक तक, हाथीथान चौक से लेकर शांगरीबाग कुल्लू तक का फोरलेन सड़क, गुरुद्वारा अखाड़ा बाजार, कुल्लू से लेकर ढालपुर कुल्लू तक बंद रहेंगी।

दशहरे के दौरान कुछ इस तरह रहेगा ट्राफिक प्लान

Security Preparations Completed For PM's Visit

एएसपी कुल्लू ने लोगों से अपील की है कि ढालपुर पहुंचने के लिए उपरोक्त बंदिशों को ध्यान में रखते हुए 2 बजकर 50 मिनट से पहले भून्तर, हाथीथान क्षेत्र से निकल जाए। उन्होंने कहा कि पूरे दशहरे के दौरान यानी 5 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक मेला क्षेत्र में ट्रैफिक प्लान कुछ इस तरह रहेगा।

मेला क्षेत्र के बीचों बीच गुजरने वाला स्टेट हाईवे ट्रैफिक के लिये पूर्णतया बंद रहेगा। मेला क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी होगी। लेकिन छोटे वाहनों के लिए खुला रहेगा। छोटे वाहनों की ढालपूर चौक से एसपी आफिस कोर्ट कांप्लेक्स, डीसी आफिस हॉस्पिटल होकर आवाजाही होगी। कुल्लू से भून्तर की ओर जाने वाले बस यात्रियों के लिये ढालपूर में भून्तर की ओर अस्थायी बस स्टैंड उपलब्ध रहेगा।

रथ मैदान में लगाए गए पीएम मोदी और सीएम जयराम के होर्डिंग

Security Preparations Completed For PM's Visit

हिमाचल में अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में इस बार रथ मैदान के नजारे को आम जनता नहीं देख पाएगी। इस मैदान को चारों ओर से होर्डिंग से बंद कर दिया गया है। चारों ओर हिमाचल सरकार की योजनाओं के बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं और इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत को लेकर भी होर्डिंग लगाए हैं।

जिसके चलते मैदान के बाहर के लोग रथ मैदान में रथुनाथ की विहंगम रथ यात्रा का नजारा नहीं देख पाएंगे। जबकि एक ओर पर्दा लगा दिया गया हैं। ऐसे में जो लोग इस रथ मैदान के भीतर होंगे वही लोग ही रथ मैदान का नजारा देख सकेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झलक भी वही लोग ही देख पाएंगे। हालांकि चारों ओर होर्डिंग लगाने से काफी लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है।

ALSO READ : राहुल गांधी के हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार करने पर संशय बरकरार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular