Saturday, October 1, 2022
HomeLahaul and Spitiभारतीय निर्वाचन आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास की अध्यक्षता में विधानसभा...

भारतीय निर्वाचन आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

भारतीय निर्वाचन आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

भारतीय चुनाव आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास लाहौल स्पिति जिला में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण चुनावों के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा को लेकर की गई आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनावों की तैयारियों की दी विस्तृत जानकारी

इंडिया न्यूज, केलंग (लाहौल एवं स्पीति) (Keylong-Lahul and Spiti-Himachal Pradesh)

लाहौल स्पिति ( Lahul and Spiti) जिला में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण चुनावों (fair, free and peaceful elections) के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा को लेकर भारत चुनाव आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास (Nitesh Vyas, Deputy Election Commissioner, Election Commission of India) की अध्यक्षता में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की।

भारतीय चुनाव आयोग के उप-चुनाव आयुक्त नितेश व्यास को केलंग में पधारने पर सम्मानित करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी।

उप-चुनाव आयुक्त ने बैठक में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को अनेक महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पहली अक्तूबर, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे सभी युवाओं (youth) के फोटो पहचान पत्र बनाना (photo voter card) सुनिश्चित करें। इस दौरान सभी घरों तक पोलिंग एजेन्ट (poling agent) पहुंचकर फार्म संख्या-6 (form-06) पात्र मतदाताओं (eligible voters) को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी (Returning and Assistant Returning Officer) अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर सभी आवश्यक सुविधाओं पर ध्यान केन्द्रित करें।

टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर व्यवस्थित रूप से नजर रखें

उन्होंने चुनाव में तैनात अधिकारियों को टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर व्यवस्थित रूप से नजर रखने और तुरंत प्रतिक्रिया देने और मतदान केन्द्रों पर सुनिष्चिित न्यूनतम सुविधाएं जैसे रैंप, पानी, शौचालयों की उपलब्धता सुनिष्चिित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा। उन्होंने उन क्षेत्रों में विभिन्न जागरूकता गतिविधियों को लागू करने के निर्देश दिये जहां मतदाता पंजीकरण कम है।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेष के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग (Himachal Pradesh Chief Electoral Officer Manish Garg) तथा भारतीय चुनाव आयोग के प्रधान सचिव राहुल शर्मा (Rahul Sharma, Principal Secretary, Election Commission of India) ने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़ी शंकाओं का निराकरण किया। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े दिशा-निर्देशों और आवश्यक प्रक्रियागत नियमावली को अच्छी तरह समझने के लिए कहा। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के सफल निश्पादन के लिए सभी से एकजुट होकर समन्वय के साथ कार्य करने का आह्वान किया।

चुनावों के मद्देनजर जिला में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सुमित खिमटा (District Election Officer and Deputy Commissioner Sumit Khimta) ने भारत चुनाव आयोग के उप-चुनाव आयुक्त द्वारा दिये गये निर्देशों को पूरी तरह लागू करने का भरोसा दिलाया। उपायुक्त ने बताया कि मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए तथा नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंनेे बताया कि चुनावों के मद्देनजर जिला में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के सम्बन्ध में समय-समय पर बैठकों का आयोजन करके भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है।

जिला पुलिस चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार-मानव वर्मा

पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा (Superintendent of Police Manav Verma) ने पुलिस की तैयारियों बारे जानकारी दी। उन्होंने मतदान केन्द्रों की सुरक्षा तथा चुनाव से जुड़े अन्य कार्यकलापों के लिए पुलिस द्वारा योजना की भी जानकारी दी।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग, भारतीय चुनाव आयोग के प्रधान सचिव राहुल शर्मा, एडीसी काजा अभिषेक वर्मा, एसडीएम केलंग प्रिया नागटा, एसडीएम उदयपुर निषांत तोमर, एसडीएम काजा गुनजीत सिंह चीमा, डीएसपी केलंग हेमंत ठाकुर, डीएसपी काजा रोहित मृगपुरी, एसी डाॅ0 रोहित शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन मोहिन्द्र ठाकुर, तहसीलदार नरेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार केलंग राम चंद नेगी, नायब तहसीलदार उदयपुर शांता कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular