Saturday, February 4, 2023
HomeLahaul and Spitiडा. रामलाल मारकंडेय ने लाहौल एंड स्पीति में किए योजनाओं के उद्घाटन...

डा. रामलाल मारकंडेय ने लाहौल एंड स्पीति में किए योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

- Advertisement -

डा. रामलाल मारकंडेय ने लाहौल एंड स्पीति में किए योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

  • सलपट और उदयपुर में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

इंडिया न्यूज, Keylong (Himachal Pradesh)

तकनीकी शिक्षा और जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकंडेय (Dr. Ramlal Markandey) ने शुक्रवार को लाहौल एंड स्पीति (Lahaul and Spiti) विधानसभा क्षेत्र के उदयपुर मंडल में करोड़ों रुपए की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन (inaugurated and laid the foundation stone of schemes) किए।

सलपट पुल का किया उद्घाटन

उन्होंने सलपट में 3 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित पुल का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस पुल से सलपट के निवासियों, छात्रों सहित साथ लगते गांव के लोगों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों वाले प्रदेश में सड़कें यातायात का महत्वपूर्ण साधन हैं। प्रदेश की प्रगति में सड़कों की भूमिका के मद्देनजर सरकार ने सड़कों-पुलों के निर्माण को विशेष प्राथमिकता दी है।

सड़कें हमारी जीवन रेखाएं, गांव-गांव को सड़कों से जोड़ा

उन्होंने कहा कि सड़कें हमारी जीवन रेखाएं हैं और प्रत्येक गांव को वाहन योग्य सड़क मार्ग से जोड़ना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के बाद प्रदेश में वाहन योग्य सड़कों की लंबाई 40 हजार किलोमीटर से अधिक हो गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों और पुलों के निर्माण पर 4,373 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 1,060 किलोमीटर वाहन योग्य सड़कों का निर्माण, 2,065 किलोमीटर सड़कों को पक्का और 75 से अधिक पुलों का निर्माण किया गया है।

बरदंग में पशु औषधालय का किया उद्घाटन

उन्होंने बरदंग में 34 लाख रुपए की लागत से निर्मित पशु औषधालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस पशु औषधालय से सकोली पंचायत के लगभग 7 गांवों के लोगों के लगभग 250 पशुधन को इलाज की सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि पशुधन किसानों की आर्थिकी का मुख्य स्रोत हैं इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा पशु औषधालयों के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया जा रहा है।

प्रदेश सरकार किसानों के मवेशियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही है। दुधारु पशु नस्ल को स्तरोन्नत करने तथा पशु स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि जयराम सरकार ने जनहित में अनेक निर्णय लिए हैं। महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी है।

इसके अलावा, 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। यह सभी निर्णय आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए लिए गए हैं।

लोगों की समस्याओं को सुना

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बरदंग, सलपट और उदयपुर में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम उदयपुर निशांत तोमर, टीएसी शमशेर सिंह, अधिशासी अभियंत बीसी नेगी लोक निर्माण विभाग, एसडीओ केडी कश्यप, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डा. गणेश, प्रधान ग्राम पंचायत शकोली संतोष कुमारी, उदयपुर पंचायत के प्रधान लक्ष्मण सिंह, जिला परिषद मोहिंदर सिंह, प्रधान मडग्राम हीर चंद, बीडीसी शीला देवी, सोहन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, महिला मंडलों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें : जीप-बाइक की टक्कर में सुंदरनगर बीबीएमबी के 2 युवकों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular