Monday, October 3, 2022
HomeLahaul and Spitiकृषि गतिविधियों को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिए सिंचाई सुविधाओं का...

कृषि गतिविधियों को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिए सिंचाई सुविधाओं का किया जा रहा विस्तार – डॉ0 रामलाल मारकण्डा

कृषि गतिविधियों को और अधिक लाभप्रद बनाने के लिए सिंचाई सुविधाओं का किया जा रहा विस्तार – डॉ0 रामलाल मारकण्डा

  • 298.68 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बहाव सिंचाई योजना का किया शिलान्यास
  • 330 लाख से निर्मित मल्टी स्पेन छातिगं पुल का किया उद्घाटन
  • सिंधबाड़ी, झोलिंग, शकोली, उदयपुर बलगोट में लोगों की समस्याओं का किया समाधान

इंडिया न्यूज, केलंग (लाहौल व स्पीति) (Keylong-Lahul & Spiti)

जिला में लोगों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति (clean drinking water supply) तथा लोगों को सिंचाई के लिए जल (water for irrigation) उपलब्ध कराने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता (full commitment) से कार्य कर रहे हैं। ये शब्द तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ0 रामलाल मारकण्डा (Technical Education and Tribal Development Minister Dr. Ramlal Markanda) ने वीरवार को उदयपुर मंडल (udaipur divison) के सिंधबाड़ी गाँव (sindhbari village) के लिए साइफन (siphon) द्वारा झोलिंग नाला (Jholing Nala) से सिंधबाड़ी (sindhbari) के लिए 298.68 लाख रुपये की लागत बनने वाली बहाव सिंचाई योजना (flow irrigation scheme) का शिलान्यास (foundation) करने के उपरांत जनसभा में उपस्थित लोगों को संबेाधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तैयार होने से सिंधबाड़ी गाँव के लोगों की 86.49 हेक्टर भूमि सिंचित (irrigated) होगी।

उन्होंने कहा कि गत दिनों में लोगों को सिंचाई सुविधा के लिए जल उपलब्ध कराने के लिये करोड़ो रुपये की लागत से निर्मित होने वाली योजनाओं की आधारशिला रखी गई है, जिससे आने वाले समय में हजारों लोगों को सिंचाई करने की सुविधा होगी।

इसके उपरान्त डॉ0 रामलाल मार्कण्डेय ने चूलिंग में 28 लाख रुपये की लागत से निर्मित आढ़त स्पेन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस ग्रेविटी रोप वे डबल ट्रॉली सिस्टम (Gravity Rope Way Double Trolley System) से आढ़त तथा किशोरी गाँव के लगभग 600 लोगों को अपना सामान लाने और ले जाने की सुविधा प्राप्त होगी।

चिनाब नदी पर बने मल्टी स्पेन छातिगं पुल का किया उद्घाटन

इसके उपरान्त डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने 330 लाख रुपये की लागत से निर्मित चिनाब नदी (chenab river) पर बने मल्टी स्पेन छातिगं पुल  (Multi-Span chatting Bridge) का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस पुल से त्रिलोकनाथ (trilokinath), किशोरी (kishori) तथा शकोली पंचायत (shakoli panchyat) के लगभग 3000 लोग लाभान्वित होंगे। हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में सड़कें विशेष रूप से ग्रामीण स्तर पर लोगों के जीवन और आर्थिकी में भाग्य रेखा का कार्य करती हैं।

सड़कों के माध्यम से हमारे किसान मंडियों तक अपनी फसल पहुंचाते हैं और छात्रों को आने-जाने की बेहतर सुविधा उपलब्ध होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी गांवों तक बेहतर सड़क सुविधा पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है। इस दिशा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना विशेष रूप से लाभदायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने कहा कि लाहौल स्पीति के लगभग 90 प्रतिशत आबादी को सड़कों से जोड़ा गया है।

डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने सुनी जन समस्याएं

इस दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री ने सिंधबाड़ी, झोलिंग, शकोली, उदयपुर, बलगोट में लोगों की समस्याओं को सुना स अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता पर हल करने के निर्देश दिए।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर एसडीएम उदयपुर निशांत तोमर, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता रविन्द्र कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बीएस नेगी, एसडीओ जल शक्ति विभाग हंस राज कौशल, जेई विद्युत विभाग सुख चंद, टीएसी मेंबर शमशेर सिह, एसडीओ लोक निर्माण विभाग उदयपुर केडी कश्यप, जेई गिरधारी ठाकुर, त्रिलोकनाथ के प्रधान दिनेश, शकोली पंचायत की प्रधान संतोष, बीडीसी उपाध्यक्ष राकेश, जिला परिषद सदस्य महिंदर, प्रधान थिरोट शेर सिंह, बीडीसी दिनेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, महिला, युवा मंडल के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular