Monday, October 3, 2022
HomeLahaul and Spitiसड़कें प्रदेश की प्रगति का आधार - डॉ0 रामलाल मारकंडा

सड़कें प्रदेश की प्रगति का आधार – डॉ0 रामलाल मारकंडा

सड़कें प्रदेश की प्रगति का आधार – डॉ0 रामलाल मारकंडा

  • 255 लाख से निर्मित नालडा में मोटर योग्य सड़क व पुल का किया उद्घाटन
  • नालडा गाँव के लिए बस को दिखाई हरी झंडी
  • 50 लाख से जसरथ गाँव के लिए लगेगा विद्युत संचालित रोप वे
  • रारिक में 185 लाख से निर्मित होने वाले मान सिंह पुल की रखी आधारशिला
  • नालडा, जसरथ, केलंग, रारिक तथा जिसपा में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

इंडिया न्यूज, केलंग (लाहौल व स्पीति) (Keylong-Lahul & Spiti)

पहाड़ी और कठिन भौगिलिक परिस्थितियों (hilly and difficult geological conditions) वाले प्रदेश में सड़कें यातायात में महत्वपूर्ण साधन  हैं। प्रदेश सरकार पुलों (bridges), सड़कों (roads) के निर्माण (constructions) को प्राथमिकता (priority) देकर सभी को विकास (development) की गति में शामिल करने के लिए तत्पर है। यह उद्गार तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ0 रामलाल मारकंडा (Technical Education and Tribal Development Minister Dr. Ramlal Markanda) ने शुक्रवार को उदयपुर मंडल (udiapur division) के नालडा में 255 लाख रुपये की लागत से निर्मित मोटर योग्य सड़क (motorable road) व पुल (bridge) के उद्घाटन (inaugration) के उपरांत व्यक्त किये। उन्होंने बताया कि इस मार्ग के जुड़ने से 400 से अधिक लोगों को सुविधा उपलब्ध होगी ।

नालडा के लिए बस को दिखाई हरी झंडी

इस दौरान डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने नालडा गाँव के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि नैनगार से मनाली जाने वाली बस वाया नालडा होकर जायेगी। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री ने गाँव वालों, अधिकारियों के साथ नालडा तक बस में सफर किया। उन्होंने कहा कि लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया है। नालडा गाँव के लोगों ने बस चलाने के लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री का आभार जताया।

जसरथ गाँव में लगेगा विद्युत संचालित रोप वे

उन्होंने जसरथ गाँव के लोगों की सुविधा के लिये लगभग 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले विद्युत संचालित रोप वे लगाने के लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये।

रारिक में रखी मान सिंह पुल की आधारशिला

इसके उपरान्त डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने लाहौल मंडल के रारिक में 185 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मान सिंह पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण से गाँव लगभग 100 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होने कहा कि लाहौल स्पीति जिला निर्वाचन क्षेत्र का समग्र, संतुलित एवं एक समान विकास को सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इलाके कि जरूरतों और लोगों की मांग के अनुरूप विकास को गति दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को इस वर्ष जुलाई माह से हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट, घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह मुफ्त बिजली तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मुफ्त पेयजल उपलब्ध करवा रही है।

लोगों की समस्याएं सुनीं

इसके उपरांत डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने नालडा, जसरथ, केलंग, रारिक तथा जिसपा में लोगों की समस्याएं सुनीं व अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं को विभागों को त्वरित कार्यवाही के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि लोगों की समस्याओंका निवारण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित कर,ें ताकि सभी लोग सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

इस अवसर पर टीएसी मेंबर शमशेर सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बीएस नेगी, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी अंशित, एसडीओ केडी कश्यप, जिला परिषद सुदर्शन जसपा, प्रधान नालडा शिल्पा, नायब तहसीलदार शांता कुमार, जेई धर्म सिंह, कुशल कुमार सहित महिला व युवक मंडलों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular