Wednesday, June 7, 2023
Homeलाइफस्टाइलReduce AC Bill: AC चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, कम...

Reduce AC Bill: AC चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, कम आएगा बिजली बिल

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़), Reduce AC Bill, लाइफस्टाइल: गर्मियों के मौसम में लोग AC को चलाना काफी पसंद करते हैं। कई लोग तो बिना AC के रह ही नहीं पाते हैं। AC चलाना उनकी आदत बन जाती है। इस भीषण गर्मी के मौसम में लोग फटाफट AC खरीद कर ला रहे हैं। लेकिन जब इसे चलाने की सोचते हैं तो मन में एक बात ध्यान आने लगती है कि बिजली का बिल ज्यादा आएगा। अगर आप भी बिजली बिल को लेकर काफी सोंच रहे हैं तो हम आपको एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आपके बिजली का बिल बहुत कम आने लगेगा।

AC चलाते समय इन बातों का रखे ध्यान

  1. AC चलाते समय तापमान का सही चुनाव करे इससे बिजली की खपत कम होगी। कभी भी AC को सबस कम तापमान में नहीं रखना चाहिए। 16 डिग्री पर सबसे ज्यादा ठंडक होती है, तो लोग तेज गर्मी से बचने के लिए इसी तापमान पर AC को चलाना शुरू कर देते हैं।जबकि शरीर और पॉकेट के लिहाज से 24 डिग्री तापमान सबसे आदर्श तापमान माना जाता है। अगर आप 24 डिग्री पर AC चलाएंगे तो आपके बिजली बिल में 6 फ़ीसदी तक कटौती हो जाएगी।
  2. जब भी AC चलाएं तो अपने कमरे की खिड़की और दरवाजे को बंद कर दें। ऐसा करने से AC की ठंडक बाहर नहीं जाएगी और कमरा ज्यादा देर तक ठंडा बना रहेगा। इससे AC के कंप्रेसर पर कमरे को ठंडा रखने के लिए कोई दबाव नहीं पड़ेगा साथ ही बिजली की कम खपत होगी।
  3. रात को सोते वक्त AC चलाते समय उसे स्लीप मोड में डाल दें। ये मोड तापमान और ह्यूमिडिटी को ऑटोमेटिक एडजेस्ट कर देता है। इससे बिजली के बिल में 36 फ़ीसदी तक की बचत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Worm Infection In Kids: अगर आपको बच्चे के पेट में कीड़े…

Ashish Mishra
Ashish Mishra
Journalist, India News.
RELATED ARTICLES

Most Popular