Monday, November 28, 2022
HomeMandiमंडी जिले में 2,70,000 मतदाताओं को प्रशिक्षित किया गया

मंडी जिले में 2,70,000 मतदाताओं को प्रशिक्षित किया गया

- Advertisement -

मंडी जिले में 2,70,000 मतदाताओं को प्रशिक्षित किया गया

  • करीब 24,000 नए मतदाता बनाए : अरिंदम चैधरी

इंडिया न्यूज, मंडी (Mandi-Himachal Pradesh)

आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत मंडी जिले में सितंबर से अब तक करीब 2,70,000 मतदाताओं को ईवीएम/वीवीपैट मशीन में मतदान के लिए प्रशिक्षित किया गया है। वहीं, जिला में करीब 24,000 नए मतदाताओं के मतदाता पहचान पत्र बनाए गए हैं। ये जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चैधरी ने दी।
उन्होने बताया कि मंडी जिले में 3 सितंबर से 60 स्वीप वैन के जरिए 1190 मतदान केंद्रों में जाकर मतदाताओं को ईवीएम/वीवीपैट मशीनों में मतदान संबंधी विविध जानकारियां दी गई हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मंडी जिले में डेमोक्रेसी व जनरल अवेयरनेस वैन, एन.एस.एस., एनवाईकेएस, महिला-युवक मंडलों के माध्यम से कॉलेज, स्कूल, आईटीआई, तकनीकी शिक्षण संस्थानों आदि में अध्ययनरत नए मतदाताओं को जागरूक करना, मतदाता पहचान पत्र बनाने सहित तमाम मतदान संबंधी जानकारियां देकर जागरूक किया जा रहा है। वहीं, विविध शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत बच्चों को इलेक्शन-क्विज के जरिए भी जागरूक किया जा रहा है।

अरिंदम चैधरी ने जिला वासियों से अपने मतदाता पहचान पत्रों को आधार संख्या से लिंक करने की अपील की है। इसके लिए मतदाता को अपने वोटर कार्ड को आधार संख्या से लिंक करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म-6बी भरकर जमा करना होता है। जबकि ऑफ लाइन सुविधा में मतदाता नजदीकी बीएलओ के पास जाकर संबंधित फार्म भरकर जमा करा सकते हैं।

गौरतलब हो कि गत वर्ष-2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान जिला में 76 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इस बार आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के लिए 85 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य तय किया है।

उन्होने मंडी जिले के सभी निर्वाचन अधिकारियों को अपने कार्यक्षेत्र में व्यापक मुहिम चलाकर जन-जन को मतदान के लिए जागरूक करने को कहा है। वहीं, जिला वासियों से अधिक-से-अधिक लाभ लेने की अपील की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular