Sunday, November 27, 2022
HomeMandiलोगों को घर-द्वार पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध: महेन्द्र सिंह ठाकुर

लोगों को घर-द्वार पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध: महेन्द्र सिंह ठाकुर

- Advertisement -

लोगों को घर-द्वार पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध: महेन्द्र सिंह ठाकुर

  • घर-द्वार पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध।

इंडिया न्यूज, धर्मपुर (मंडी) (mandi-Himachal Pradesh)

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के हर वर्ग का ध्यान रखते हुए उन्हें घर द्वार पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है । यह बात जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंन्द्र सिंह ठाकुर ने आज बुधवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर जनसमुह को सम्बोधित करते हुए कही।

इससे पूर्व उन्होंने 10.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना स्योह प्रौण, खन्नौड का शिलान्यास, 8.54 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना सौहर दतवाड़ घनाला का शिलान्यास, उप स्वास्थ्य केन्द्र छेज ग्वाला का शुभारंभ, 2 करोड़ रुपये से निर्मित रोपड़ी बगफाल बाकर खड्ड जीप योग्य सड़क का उदघाटन, 14.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली कोट, ठाणा, रोसो मल निकासी योजना का शिलान्यास, 30 लाख से बनने वाले कलोरिनेशन कक्ष सधोट का शिलान्यास, 2 लाख रुपये से निर्मित करनोहल का लोकार्पण, 109 करोड़ से बनने वाली ऊठाऊ पेयजल योजना घनाला का शिलान्यास, 30 लाख रुपये की लागत से बनने वाली जल गुणवत्ता प्रशिक्षण केन्द्र घनाला का शिलान्यास व 58 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सम्पर्क सड़क बदरेहड़ का भूमि पूजन किया ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने शहरों की तर्ज पर गांवों में भी सीवरेज सुविधा सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का वर्तमान कार्यकाल जरूरतमंदों, असहाय तथा कमजोर वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण में एक कदम आगे बढ़ते हुए महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली तथा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की हर पंचायत के हर घर को सड़क की सुविधा मुहैया करवाई है। लोक निर्माण, जलशक्ति,बिजली विभागों के मण्डल कार्यालय यहां खोले गए। जनता की सुविधा के लिए रोजगार, श्रम, अग्नि शमन कार्यालय भी खुल गया है। शीघ्र ही सब जज कोर्ट भी धर्मपुर में कार्य करना शुरू कर देगा ।

उन्होंने कहा कि उनके 35 वर्षों के कार्यकाल में धर्मपुर ने निरंतर विकास का सफर तय कर रहा है। इस अवधि में कुल 106 पुलों का निर्माण हुआ है जिन में से 46 पुल इसी कार्यकाल में बने है। हारसीपतन, कोठीपतन, सांडापतन, बलेसरपतन, काण्डापतन के पुल इस कार्यकाल के प्रमुख पुल हैं।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लघु सचिवालय धर्मपुर, संधोल व टिहरा में निर्मित किए गए हैं जिससे लोगों को एक जगह ही सरकारी कार्यालय मिल जांएगे तथा इधर उधर नहीं भटकना पडेगा। धर्मपुर, संधोल में 100-100 बिस्तरों के अस्पताल, टिहरा ,मंडप मे 50-50 तथा मढ़ी में 30 बिस्तरों का अस्पताल बनाए गए, वहीं अटल आदर्श विद्यालय मढ़ी के अतिरिक्त संधोल व धर्मपुर में केन्द्रीय विद्यालय खोले गए। इसके अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थय के क्षेत्र में भी अनेकों कार्य किए।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 33 केवी के जमुला (बल्याली), मढ़ी, बहरी, काण्डापतन, धर्मपुर, मण्डप, तनिहार, चोलथरा, बरच्छवाड़,बल्ला में 10 सब स्टेशन हैं, जबकि 132केवी सब स्टेशन धर्मपुर के निकट भरौरी पंचायत में लगभग तैयार है।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में आने वाले विधानसभा चुनावों में प्रदेश में करवाए गए विकास तथा अपने काम के दाम पर भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर फिर से सरकार बनाएगी तथा जीत के बाद इस विकास रूपी रथ को और आगे ले जाने के लिए अग्रसर होगी।

इस अवसर मंडलाध्यक्ष लेख राज, जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, प्रधान ग्राम पंचायत घनाला कशमीर सिंह ठाकुर, प्रधान सुनील, आशा , प्रीति ,पंकज,रीना, पूर्व प्रधान यश पठानिया, अधीक्षण अभियन्ता जलशकित रोहित दुबे, अधिशाषी अभियन्ता जलशकित राकेश पराशर, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लयूडी जे पी नायक, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत सुनील चंदेल, उपमण्डलीय भू-संरक्षण अधिकारी सरकाघाट धर्मपाल ठाकुर, एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular