Tuesday, February 7, 2023
HomeMandiBanks are Important in Providing Benefits of Government Schemes सरकारी योजनाओं का...

Banks are Important in Providing Benefits of Government Schemes सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में बैंक महत्वपूर्ण

- Advertisement -

Banks are Important in Providing Benefits of Government Schemes सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में बैंक महत्वपूर्ण

इंडिया न्यूज, मंडी।

Banks are Important in Providing Benefits of Government Schemes : सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में बैंकों के सहयोग को बेहद महत्वपूर्ण है। बैंक अधिकारियों से केंद्र तथा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने में सहयोग का आग्रह किया।

ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। मंगलवार को उपायुक्त सभागार में आयोजित इस बैठक में पंजाब नेशनल बैंक के मंडी मंडल के प्रमुख विजय कुमार मुंजल ने बैठक में सह अध्यक्ष के तौर पर उपस्थित रहे।

आरबीआई के प्रतिनिधि अमरेंदर गुप्ता, नाबार्ड की उपनिदेशक सोहन प्रेमी, लीड बैंक प्रबंधक सुरेश कुमार बौद्ध एवं सभी बैंकों के प्रतिनिधि और सरकारी विभागों के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।

उन्होने कहा कि बैंकों के लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं, उन्हें आपसी समन्वय से हासलि करें। सभी खंड विकास अधिकारी व बैंकर्ज मिलकर इसके लिए कार्य करें। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए अधिक से अधिक महिलाओं को इससे जोड़ने का की दिशा में कार्य करने को भी कहा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी बैंको को ऋण जमा अनुपात में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के निर्देश दिए। पंजाब नेशनल बैंक के मंडी मंडल के प्रमुख विजय कुमार मुंजल ने सभी बैंकों एवं विभागों के पदाधिकारियों से आपसी सामंजस्य के साथ वार्षिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये मिल कर काम करने का अनुरोध किया।

उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर 2021 को जिले की कुल जमा राशि 17269.18 करोड़ एवं कुल ऋण 4439.01 करोड़ है। जिले की ऋण जमा अनुपात 25.70 प्रतिशत है जोकि राष्ट्रीय मापदंड 60 प्रतिशत से काफी नीचे है।

कुल ऋण में से 1197.67 करोड़ कृषि क्षेत्र, 1195.72 करोड़ उद्योग एवं व्यवसाय क्षेत्र मे, 48.01 करोड़ शिक्षा, 482.52 करोड़ मकान ऋण, 42.91 करोड़ अन्य प्राथमिकता क्षेत्र एवं 1472.18 करोड़ गैर प्राथमिकता क्षेत्र मे वितरित किए गए हैं।

प्राथिमिकता क्षेत्र, कमजोर वर्ग तथा महिलाओं को क्रमश: 2966.83 करोड़, 1270.20 करोड़, 609.38 करोड़ वितरित किए गए हैं जोकि राष्ट्रीय लक्ष्य से ऊपर है। ऋण जमा अनुपात में जिले की स्थिति बढ़ाने के लिए जिले में लगातार प्रयास जारी हैं।

अग्रणी जिला प्रबंधक सुरेश कुमार बोध ने तिमाही प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 1 अप्रैल, 2021 से 31 दिसम्बर, 2021 तक मंडी जिले मे कुल 2118.28 करोड़ के ऋण वितरित किए गए हैं जोकि वार्षिक लक्ष्य 3650 करोड़ रुपए का 58.04 फीसदी है।

इसमें कृषि क्षेत्र में 796.36 करोड़, उद्योग एवं व्यवसाय क्षेत्र में 616.92 करोड़, अन्य प्राथमिकता क्षेत्र में 85.59 करोड़ तथा गैर प्राथमिकता क्षेत्र में 619.41 करोड़ के ऋण वितरित किए गए हैं।

उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का आश्वासन दिया एवं सभी बैंकों से गुणवत्ता के आधार पर अधिक से अधिक ऋण प्रदान करने का आह्वान किया।

बैठक में सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं में लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति पर संतोष जाहिर किया गया। साथ ही बैंकों में बढ़ते अनर्जक आस्तियों पर चिंता व्यक्त की गई तथा वसूली में प्रशासन द्वारा सहयोग की बात की गई। Banks are Important in Providing Benefits of Government Schemes

Read More : HP CM in Dharamshala एचपी सीएम धर्मशाला में करेंगे विकास योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन

Read More : An Amount of 6.71 Crores Approved Under LADA लाडा के तहत 6.71 करोड़ की धनराशि स्वीकृत

Read More : Efforts to Develop Parashar as Tourism पराशर को पर्यटन के तौर पर विकसित करने के प्रयास

Read More : Informed About The JICA Project स्वयं सहायता समूहों को दी जायका प्रोजेक्ट की जानकारी

Read More : Makroti-Bhairon-Nerti-Rait Road मकरोटी-भैरों-नेरटी-रैत सड़क पर व्यय होंगे 4.64 करोड़ रुपए

Read More : Congratulations to 5 Disabled Researchers 5 दिव्यांग शोधार्थियों को राष्ट्रीय फेलोशिप प्राप्त करने पर बधाई

Read More : 4 Day Saliana Fair Begins 4 दिवसीय सलियाणा मेला शुरू

Read More : 5th Edition of Pariksha Pe Charcha on 1st April पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा का 5वां संस्करण 1 अप्रैल को

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular