Saturday, February 4, 2023
HomeMandiवायुसेना में अग्निवीर (वायु) बनने का मौका, 23 नवंबर तक करना होगा...

वायुसेना में अग्निवीर (वायु) बनने का मौका, 23 नवंबर तक करना होगा आवेदन

- Advertisement -

वायुसेना में अग्निवीर (वायु) बनने का मौका, 23 नवंबर तक करना होगा आवेदन

इंडिया न्यूज, मंडी (Mandi-Himachal Pradesg)

मंडी के युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने का सुनहरी मौका है। भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर (वायु) के लिए भर्तियां निकाली हैं।

वायुसेना अग्निवीर बनने की इच्छा रखने वाले युवक और युवतियों को इसके लिए वायुसेना के बैव पोर्टल https://agnipathvayu-cdac-in पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आनलाइन रजिस्टेªशन 7 नवम्बर से शुरू है और यह 23 नवंबर शाम 5 बजे तक रहेगा। इसके पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किए जाऐंगे।

भर्ती के लिए जारी अधिसूचना के तहत 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 तक जन्में अविवाहित युवक और युवतियां इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर रखी गई है।

आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित, फीजिक्स और अंग्रेजी के साथ बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए तथा अंग्रेजी में उसके कम से कम 50 अंक हो। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टैक्नोलोजी और आईटी में तीन वर्षीय डिप्लोमाधारक भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

50 प्रतिशत अंकों के साथ दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र हैं।

साइंस के अलावा अन्य विषयों में भी कुल 50 प्रतिशत तथा अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास युवा भी भर्ती के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है।

अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए आनलाइन परीक्षाएं 18 जनवरी 2023 से शुरू होंगी। अधिक जानकारी के लिए agnipathvayu-cdac-in  अग्निपथ वायु डॉट सीडैक डॉट इन पर लॉग इन किया जा सकता है।

इस पद के लिए चुने जाने वाले प्रत्याशी को प्रति माह 30 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा। चार साल के लिए नियुक्ति की जाएगी। प्रति वर्ष 10 प्रतिशत तरक्की दी जाएगी। सेवा मुक्त होने पर 10.04 लाख रुपये भी दिए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular