Saturday, February 4, 2023
HomeMandiडा. राजीव सैजल ने पीएचसी सेरी और सीएचसी जाच्छ का किया शुभारंभ

डा. राजीव सैजल ने पीएचसी सेरी और सीएचसी जाच्छ का किया शुभारंभ

- Advertisement -

डा. राजीव सैजल ने पीएचसी सेरी और सीएचसी जाच्छ का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Gohar (Mandi, Himachal Pradesh)

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल (Dr. Rajeev Saizal) ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेरी (PHC Seri) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाच्छ (CHC Jachha) का शुभारंभ (inaugurated) किया।

नाचन विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद कुमार भी कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर डा. राजीव सैजल ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जहां एक ओर प्रत्येक राज्य का विकास हो रहा है, वहीं दुनियाभर में भारत की अलग पहचान बन रही है।

उन्होंने कहा कि हिमाचलवासी बहुत सौभाग्यशाली हैं जिन्हें केंद्र और प्रदेश दोनों जगह ऐसा नेतृत्व मिला है जिन्होंने खुद गरीबी को नजदीक से जिया है और दिन-रात देश व प्रदेश के लोगों की सेवा कर रहे हैं।

बिना भेदभाव के समान विकास

डा. सैजल ने प्रदेश के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान सरकार द्वारा साढ़े 4 वर्षों में प्रदेश के प्रत्येक वर्गों का बिना भेदभाव से एक समान विकास किया है तथा जनसमस्याओं का ईमानदारी के साथ समाधान करने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन, गृहिणी सुविधा योजना, जल जीवन मिशन, किसान सम्मान निधि योजना, जन धन योजना, हिम केयर योजना इत्यादि के बारे में भी लोगों को अवगत करवाया और बताया कि मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत प्रदेश में 3 लाख 30 हजार परिवारों को लाभ मिला है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 40 करोड़ लोगों के बैंक के खाते खोले गए हैं जिनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हजार रुपए की सालाना 3 किस्तें पारदर्शिता के साथ सीधे किसानों के खाते में डाली जाती है।

डा. सैजल ने हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल वासियों के लिए मुफ्त पीने का पानी, मुफ्त 125 यूनिट बिजली और महिलाओं के लिए बस किराए में 50 प्रतिशत छूट देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सराहना की।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल का नाचन विधानसभा क्षेत्र पहुंचने पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते विधायक विनोद कुमार।

1 एलपीजी गैस कनैक्शन 2 सिलेंडर मुफ्त रिफिल

डा. सैजल ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 में अब गृहिणी सुविधा तथा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 1 एलपीजी गैस कनैक्शन में 1 सिलेंडर के अतिरिक्त 2 सिलेंडर मुफ्त रिफिल किए जाएंगे।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा सभी के लिए कम करके 60 वर्ष कर दी गई है। हिमकेयर में नए परिवारों का पंजीकरण अब पूरे वर्ष होता रहेगा तथा इसकी नवीनीकरण अवधि 3 वर्ष के लिए बढ़ाई गई है।

विधायक ने किया मुख्यातिथि का स्वागत

इस अवसर पर विधायक विनोद कुमार ने नाचन विधानसभा क्षेत्र (Nachan assembly constituency) में आने के लिए मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में हुए स्वास्थ्य विकास के लिए मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का धन्यवाद किया।

विधायक ने नाचन विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए बताया कि नाचन विधानसभा क्षेत्र में 1 सांसद एंबुलेंस सुविधा भी शुरू कर दी गई है जिसमें 1 डाक्टर, 1 फार्मासिस्ट, 1 लैब टेक्नीशियन तथा 40 मेडिकल टेस्ट और दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

नागरिक चिकित्सालय गोहर में 108 एंबुलेंस सुविधा विधायक निधि के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। नाचन विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सेरी को मनरेगा के तहत बनी सोलर लिफ्ट इरीगेशन स्कीम के लिए देश में प्रथम स्थान हासिल हुआ है।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष व भाजपा महामंत्री मुकेश चंदेल और उप-प्रधान ग्राम पंचायत जाछ मुरारीलाल राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत संबोधन किया।

कृषि स्वयं सहायता समूह के उत्पाद भेंट किए

इस अवसर पर कृषि स्वयं सहायता समूह चच्योट की महिलाओं ने मुख्यातिथि को उनके द्वारा तैयार किए गए स्थानीय उत्पाद भेंट किए और आशा वर्कर्स ने उनके मानदेय वृद्धि के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेरी के निर्माण के लिए उपयुक्त धनराशि देने, मौवीसेरी तथा साथ लगते गांव के लिए पेयजल योजना के लिए 1.50 करोड़ रुपए, दलिकर जनयानी पेयजल योजना की रिमाडलिंग के लिए 70 लाख रुपए, देव भवरु पेयजल योजना के लिए 50 लाख रुपए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरी में विज्ञान प्रयोगशाला और परीक्षा हाल के लिए 25 लाख रुपए, पंचायत भवन सेरी हाल के लिए 10 लाख रुपए, प्रगति महिला मंडल सेरी के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

उन्होंने ग्राम पंचायत भवन धीस्ति के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए 10 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाछ के भवन निर्माण के लिए आवश्यक धन उपलब्ध करवाने तथा स्वास्थ्य केंद्र में एंबुलेंस, एक्स-रे, लैब टेस्ट, चिकित्सकों के लिए आवास सुविधा उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

खिलाड़ियों को 51-51 सौ रुपए देने की घोषणा

उन्होंने उमेश कुमार पैराओलंपिक कांस्य पदक विजेता और भावना ठाकुर कबड्डी स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 51-51 सौ रुपए ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।

इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष सोहन सिंह ठाकुर, जिला परिषद उपाध्यक्ष व मंडल महामंत्री मुकेश चंदेल, मंडल महामंत्री नरेंद्र भंडारी, बीडीसी सदस्य पदमा देवी, प्रदेश कार्य समिति सदस्य के वेद शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत सेरी भारती चंदेल, उप-प्रधान पुष्प कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत धीस्ति पुष्पा देवी, उप-प्रधान मुरारी लाल राणा, जिला परिषद सदस्य हुकम सिंह, धीस्ति केंद्र प्रधान देवेंद्र सिंह, पूर्व प्रधान ठाकुर सिंह, उपमंडल अधिकारी गोहर रमन कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. देवेंद्र कुमार शर्मा, बीएमओ बक्सयाड नीलम शर्मा, भाजपा मंडल के पदाधिकारी और कार्यकर्ता, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को गरिमापूर्ण विदाई दी

यह भी पढ़ें : सीएम ठाकुर ने डलहौजी में मंडल मिलन कार्यक्रम में की शिरकत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular