Wednesday, September 28, 2022
HomeMandiरंधाड़ा में सजे जन मंच में शिक्षा मंत्री ने निपटाई समस्याएं

रंधाड़ा में सजे जन मंच में शिक्षा मंत्री ने निपटाई समस्याएं

रंधाड़ा में सजे जन मंच में शिक्षा मंत्री ने निपटाई समस्याएं

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रंधाड़ा में हुआ मंडी जिले का 26वां जन मंच

इंडिया न्यूज, मंडी।

मंडी जिले का 26वां जन मंच रविवार को सदर मंडी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रंधाड़ा (Gram Panchayat Randhada) में आयोजित किया गया। रंधाड़ा की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में आयोजित इस जन मंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर (Education Minister Govind Thakur) ने की।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के घर द्वार पर निपटारे में जन मंच बहुत कारगर सिद्ध हुआ है। इसके जरिए प्रदेश सरकार ने आम जनता को अपनी बात रखने का सशक्त मंच दिया है।

कोरोना संकट (corona crisis) के चलते भले ही कुछ समय के लिए जन मंच का नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया लेकिन ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जन मंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार पर तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित हो रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जयराम सरकार शिक्षा क्षेत्र की मजबूती के लिए लगातार काम कर रही है। स्कूलों के दर्जे बढ़ाने और वहां ढांचागत विकास की बात हो या नए विश्वविद्यालय खोलने की, प्रदेश सरकार ने इनमें अभूतपूर्व काम किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार हिमाचल प्रदेश का संतुलित व समग्र विकास कर रही है। कोविड काल में भी प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस साल के बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं।

प्रदेश के 60 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अब बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 6 लाख 9 हजार पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है जिस पर 1,300 करोड़ सालाना व्यय किए जा रहे हैं।

प्रदेश के लोगों को अब 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली के अलावा उसका मीटर रेंट भी नहीं लिया जाएगा। 1 जुलाई से अब 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल नहीं लिया जाएगा। महिलाओं से एचआरटीसी की बसों में 50 प्रतिशत किराया लिया जाएगा। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने एक बूटा बेटी के नाम मुहिम के तहत स्कूल परिसर में देवदार का पौधा लगाया और बच्चियों के अभिभावकों को भी बूटे भेंट किए।

इस अवसर पर मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में सांकेतिक तौर पर 5 लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन और चूल्हे भेंट किए।

10 पंचायतों की समस्याओं का समाधान

जन मंच में स्थानीय पंचायत रंधाड़ा समेत क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया गया। इनमें रंधाड़ा के अलावा साथ लगती अन्य ग्राम पंचायतों में सैण, जनेड़, मराथू, पधिउं, टिल्ली कहनवाल, गुमानूं, बीर तुंगल, सदयाणा और मानथ्ला शामिल हैं।

जन मंच में 42 शिकायतों का समाधान

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में रविवार को रंधाड़ा में हुए जन मंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़ी 42 शिकायतों-समस्याओं का समाधान किया गया।

प्री-जन मंच में 26 शिकायतें प्राप्त हुई थीं जिनमें से 24 का निपटारा कर दिया गया, वहीं 2 मामले संबंधित विभागों को भेजे गए। वहीं जनमंच दिवस पर रविवार को 18 शिकायतें प्राप्त हुई। सभी का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

154 लोगों की स्वास्थ्य जांच

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने प्रदर्शनियां लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। जन मंच में विभिन्न प्रमाण पत्र मौके पर बनाए गए।

इस दौरान 13 दिव्यांगता प्रमाण पत्र (disability certificate) भी बनाए गए। महिला और पुरुषों के लिए अलग से स्वास्थ्य जांच शिविर (health checkup camp) का भी आयोजन किया गया।

शिविर में 154 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 24 लोगों के लैब टेस्ट भी हुए। 60 से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को कोविड की प्रिकोशन डोज (covid prevention dose) भी दी गई।

इस दौरान यह रहे उपस्थित

जन मंच कार्यक्रम में जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर एवं कन्हैया लाल ठाकुर, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सदर रितिका जिंदल, नगर निगम मंडी के पार्षद सोमेश उपाध्याय सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। रंधाड़ा में सजे जन मंच में शिक्षा मंत्री ने निपटाई समस्याएं

Read More : समताना के जंगल में लगी आग में लाखों रुपया की वन सम्पदा जल कर राख

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular