Tuesday, December 6, 2022
HomeMandiव्यय पर्यवेक्षकों ने व्यय निगरानी टीमों के साथ की बैठक

व्यय पर्यवेक्षकों ने व्यय निगरानी टीमों के साथ की बैठक

- Advertisement -

व्यय पर्यवेक्षकों ने व्यय निगरानी टीमों के साथ की बैठक

  • चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

इंडिया न्यूज, मण्डी (Mandi-Himachal Pradesh)

व्यय पर्यवेक्षक करसोग, नाचन और सराज निर्वाचन क्षेत्र विनोद कुमार (Vinod Kumar) आईआरएस (IRS) (आईटी), तथा सुन्दरनगर, मण्डी, बल्ह और दं्ग के व्यय पर्यवेक्षक आशीष चैरसिया आईआरएस (आईटी) ने निष्पक्ष तथा स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश व्यय निगरानी टीमों को दिए गए हैं। इस बाबत उपायुक्त कार्यालय सभागार में व्यय निगरानी टीमों के नोडल अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए व्यय निगरानी अत्यंत जरूरी है। इस के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में व्यय निगरानी के लिए उड़नदस्ते तथा नाके भी लगाए जाएंगे ताकि निर्वाचन में किसी भी स्तर पर नगदी या अन्य तरह का प्रयोग चुनाव को प्रभावित करने के लिए नहीं हो सके।

उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन को भी प्रतिदिन की लेन-देन, आनलाइन मनी ट्रांसफर की निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही निर्वाचन डयूटी पर तैनात आबकारी विभाग के अधिकारियों को भी शराब की बिक्री पर पूर्णतय चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही नारकोटिक्स के नोडल अधिकारियों को भी नियमित तौर पर रिपोर्ट के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि रिटर्निंग आफिसर तथा एकांउटिंग टीम को भी व्यय निगरानी के लिए उपयुक्त जगह पर नाके इत्यादि लगवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों में पेड न्यूज इत्यादि की निगरानी के लिए मीडिया प्रमाणन समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा। उन्होंने कहा कि सी विजिल ऐप से प्राप्त शिकायतों का सौ मिनट में निवारण भी सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि मण्डी जिला में विधानसभा निर्वाचन 2022 में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी को सरल बनाने तथा प्रत्याशियों के व्यय की प्रत्येक दिन की आनलाइन रिपोर्टिंग समय पर सुनिश्चित होगी।

इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular