Monday, October 3, 2022
HomeMandiजनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज

जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज

जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज
  • प्रतिभागी बोले…ये आम के आम गुठलियों के दाम जैसी दोहरे लाभ की स्थिति
  • केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित क्विज में भाग लेकर हजारों रुपये के इनाम जीतने का मौका, हिमाचल में पहली बार हो रहा ऐसा आयोजन
  • प्रथम विजेता को मिलेंगे 51 हजार
इंडिया न्यूज, मंड़ी (Mandi Himachal Pradesh)
हिमाचल सरकार का ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज’ मंडी वासियों को खूब भा रहा है। लोग बड़ी उत्सुकता के साथ इसमें भाग ले रहे हैं। बता दें, हिमाचल में पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है, जिसमें भाग लेकर लोगों के पास हजारों रुपये के इनाम जीतने का मौका है। प्रदेश में अब तक 23 हजार लोग प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं और क्विज खेल रहे हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शिमला से माईगव हिमाचल, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित ‘‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ का शुभारंभ

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 11 मई को शिमला से माईगव हिमाचल, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित ‘‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ का शुभारंभ किया था। प्रदेश सरकार के वेब पोर्टल माईगव हिमाचल आयोजित यह क्विज केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित है। इसमें विभिन्न विषयों पर आधारित 8 राउंड होंगे। प्रतियोगिता 31 जुलाई तक जारी रहेगी।
प्रतिभागियों को दोहरा लाभ
लोगों का कहना है कि इसके माध्यम से उन्हें योजनाओं की जानकारी बढ़ रही है, जिससे उनका लाभ उठाने में उन्हें काफी आसानी होगी। क्विज में भाग लेने को उत्सुक मंडी के रहने वाले 29 वर्षीय रोहित का कहना है कि यह अपने आप में बहुत शानदार बात है कि प्रश्नोत्तरी के जरिए उन्हें सरकार की योजनाओं के बारे में जानने और समझने का मौका मिल रहा है और इसके लिए अच्छा खासा इनाम भी मिल रहा है। ये दोहरे लाभ की स्थिति है, आम के आम गुठलियों के दाम। वहीं पधर के सुनील का कहना है कि सरकार की ये पहल समावेशी विकास की बानगी है। वहीं जोगिंदर नगर के देवराज ने इस पहल को समाज में जागरूक नागरिकों के निर्माण में भी सहायक बताया।

क्विज में भाग लेने को माईगव हिमाचल पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

‘‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को माईगव हिमाचल पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। माईगव पोर्टल पर पंजीकरण करवाना काफी सरल है। इसके लिए प्रतिभागी का अपना ईमेल अकाउंट और मोबाइल नंबर होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद माईगव पोर्टल के होम पेज पर क्विज से संबंधित बैनर होगा उस पर क्लिक करके क्विज से संबंधित पेज ओपन होगा।
जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ के अंतर्गत पोर्टल में आयोजित क्विज पर विभाग सरकार की योजनाओं से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे तथा उनके सही जवाब पर क्लिक करना होगा। प्रत्येक राउंड में संबंधित विषय से जुड़े 10 सवाल पूछे जाएंगे। इनके जवाब 2 मिनट 30 सेकेंड में देने होंगे। यह समय अवधि पूर्ण होने पर क्विज से संबंधित पेज बंद हो जाएगा।

प्रथम विजेता को मिलेंगे 51 हजार

‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’ में विभिन्न विषयों पर आधारित 8 राउंड होंगे। प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को 1-1 हजार रुपए की नकद इनाम राशि दी जाएगी। 8 राउंड में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वालों को क्रमशः 51 हजार रुपये, 21 हजार रुपये, 11 हजार रुपये इनाम के तौर पर भेंट किए जाएंगे।

हिंदी-अंग्रेजी में उपलब्ध है प्रश्नोत्तरी

मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि ‘‘जनभागीदारी से सुशासन’’ हिमाचल का महा-क्विज का उद्देश्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और सुशासन के बारे में प्रदेश के आमजन को जागरूक करना है। इस क्विज के माध्यम से जनता को सरकार की योजनाओं की जानकारी हो सकेगी और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी काफी आसानी होगी। उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में क्विज में भाग लेने का आग्रह किया।

हिमाचल का महा-क्विज श्रृंखला में प्रश्नोत्तरी 2 भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध

उन्होंने कहा कि ‘‘जनभागीदारी से सुशासन’’ हिमाचल का महा-क्विज श्रृंखला में प्रश्नोत्तरी 2 भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular