Thursday, December 8, 2022
HomeMandiInternational Shivratri Festival: उत्सव में मधु राय की निकली बड़ी मध्य जलेब,...

International Shivratri Festival: उत्सव में मधु राय की निकली बड़ी मध्य जलेब, जलशक्ति के मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर भी आये नजर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, मंडी :

International Shivratri Festival अंतर्राष्ट्रीय महा शिवरात्रि महोत्सव में शनिवार को राज देवता माधो राय की भव्य मध्य जलेब निकाली गई। इस जलेब में जल शक्ति व बागवानी मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। राज देवता माधो राय की पूजा अर्चना के बाद विभिन्न देवी-देवताओं की भागीदारी एवं देवलुओं के साथ यह भव्य जलेब ऐतिहासिक पड्डल मैदान पहुंची। इससे पहले जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपनी धर्मपत्नी प्रोमिला ठाकुर के साथ माधो राय मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की।

इसके बाद पड्डल में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सर्वप्रथम सभी देवी-देवताओं को प्रणाम करते हुए कहा कि महाशिवरात्रि के इस पावन पर्व पर छोटी काशी मंडी में देवी-देवताओं, कारदारों व देवलुओं की मौजूदगी में गांव व शहर का एक अनूठा एवं भव्य मिलन होता है। मंडी जनपद के नौजवान देवी-देवताओं के साथ छोटी काशी केवल पहुंचते ही नहीं है बल्कि यहां के माहौल को देवमयी बना देते हैं। उन्होने कहा कि मंडी में निकलने वाली इस भव्य जलेब के माध्यम से एक अनूठा व अलौकिक नजारा बनता है।

International Shivratri Festival

International Shivratri FestivalInternational Shivratri Festival

उन्होने प्रदेश में गत चार वर्षों में हुए विकास की चर्चा करते हुए कहा कि मंडी में अंतर्राष्टीय स्तर का एक हवाई अड्डा स्थापित होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। सीएम जय राम ठाकुर के निरंतर प्रयासों से आने वाले समय में लगभग 10 से 11 हजार करोड रूप्ये की लागत से इस हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिषन के तहत प्रदेष ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए पूरे देष भर प्रथम स्थान प्राप्त किया है तथा वर्ष 2022 में हर घर को नल तथा नल में शुद्ध पेयजल मुहैया करवा दिया जाएगा। (International Shivratri Festival)

साढे चार हजार करोड़ जल जीवन के लिए

उन्होने कहा कि प्रदेश में जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग साढे आठ लाख नये नल कनेक्षन लगाए गए हैं। पीने के पानी के संपूर्ण समाधान के लिये प्रदेश को जल जीवन मिशन के तहत साढे चार हजार करोड़ रुपये की धनराशी स्वीकृत हुई है। इसके अतिरिक्त एशियन विकास बैंक के माध्यम से 900 करोड़, ब्रिक्स के माध्यम से 800 करोड़, मंडी व कुल्लू जिला में बफर क्षेत्र विकसित करने के लिये 353 करोड तथा प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से मंडी जिला में 378 करोड रूपये की राशी व्यय की जाएगी। (International Shivratri Festival)

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मंडी में जल शक्ति विभाग के तहत जलजीवन मिशन प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता का कार्यालय स्थापित किया है। साथ सेटलमेंट ऑफिस भी मंडी में ही शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग का आर्किटेक मुख्य अभियन्ता का कार्यालय भी शुरू किया जाएगा।

बजट में मुख्यमंत्री ने हर वर्ग के बारे में सोचा

उन्होंने मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट की सराहना करते हुए इसे एक संतुलित बजट करार दिया और कहा कि सीएम ने इसमें समाज के प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा है। एक तरफ जहां कर्मियों की ओपीएस पेंशन को लेकर सरकार ने दरवाजे खुले रखे हैं तो दूसरी तरफ 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक नागरिक को बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन सुनिश्चित बनाई है। साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गई बजंतरियों के मानदेय और देवताओं के नजराने में ऐतिहासिक बढ़ोतरी से पूरे देव समाज को लाभ पहुंचेगा। ये देव संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन को लेकर प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह से मंडी में प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय क्रियाशील हो जाएगा।

International Shivratri Festival

इस मौके विधायक कर्नल इंद्र सिंह, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर और प्रकाश राणा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम की महापौर दीपाली जस्वाल, उप महापौर वीरेंद्र भट्ट, पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि, सर्व देवता समिति के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, एडीसी जतिन लाल और एसडीएम रितिका जिंदल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Read More:  Himachal Pradesh Education Board Update: शिक्षा बोर्ड ने जारी की 10वीं-12वीं की डेट शीट ,टर्म -2 की परीक्षाए होगी 22 मार्च से शुरू

Read More : Chamba News: ग्राम पंचायत चूहन को किया गया निलंबित, विकास कार्यो में अनियमितता का है आरोप

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular