Saturday, December 3, 2022
HomeMandiदेश में इस साल की जा रही 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती-रक्षा...

देश में इस साल की जा रही 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती-रक्षा सचिव

- Advertisement -

देश में इस साल की जा रही 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती-रक्षा सचिव

इंडिया न्यूज, मंडी (Mandi-Himachal Pradesh)

देश में इस वर्ष अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत पहले फेज (first phase) में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है, इसमें पहले चरण में 25 हजार और दूसरे चरण में 15 हजार युवाओं की भर्ती की जानी है। ये जानकारी रक्षा सचिव डॉ0 अजय कुमार (Defense Secretary Dr. Ajay Kumar) ने मंडी के पड्डल में चल रही आर्मी भर्ती रैली के निरीक्षण (Army Recruitment Rally Inspection) और प्रबंधों की समीक्षा के उपरांत मीडिया से बातचीत में यह बात कही।

उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना में देश में अब तक 36 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। पहले फेज में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि हिमाचल (himachal) में अग्निवीर के लिए चार भर्ती रैली (four recruitment rally) कराई जा रही हैं।

रक्षा सचिव ने भर्ती रैली के लिए पड्डल मैदान में किए प्रबंधों पर संतोष जताते हुए कहा कि भर्ती कार्यालय ने मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक पर्याप्त प्रबंध किए हैं और यहां प्रक्रियागत मानकों का पूरा पालन तय बनाया गया है। रक्षा सचिव ने रैली के आयोजन में भरपूर सहयोग के लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन का आभार जताया।

रक्षा सचिव ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को पूरी तरह तकनीकोन्मुखी बनाकर अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने के प्रयास किए गए हैं। आने वाले समय में तकनीक के प्रयोग को और बढ़ावा देने की कोशिश है।

उन्होंने बताया कि आर्मी भर्ती कार्यालय पड्डल में भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता का पूरा ध्यान रख रहा है। भर्ती की प्रक्रिया को पूरी तरह टेक्नॉलजी से जोड़ा गया है। उम्मीदवारों का पूरा डेटाबेस बना हुआ है। उसमें कोई परिवर्तन करने पर वह अंकित हो जाता है और तुरंत पकड़ में आ सकता है। उम्मीदवारों की पहचान के लिए यहां पर बायोमैट्रिक पहचान प्रणाली है।

इससे पहले रक्षा सचिव ने पड्डल में अभ्यर्थियों को झंडी दिखाकर दौड़ के लिए रवाना किया।

इस दौरान उपायुक्त अरिंदम चैधरी (Deputy Commissioner Arindam Chaudhary), लेफ्टिनेंट जनरल विनोद जी खंडारे (सेवानिवृत्त), प्रधान सलाहकार, MoD (Lt Gen Vinod G Khandare (Retd), Principal Advisor, MoD), उप महानिदेशक (भर्ती) अम्बाला जोन, बिग्रेडियर मनोज कुमार (Deputy Director General (Recruitment) Ambala Zone, Brigadier Manoj Kumar) और आर्मी भर्ती कार्यालय के निदेशक अविनाश नाथ (Avinash Nath, Director, Army Recruitment Office) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular