Monday, November 28, 2022
HomeMandiState Level Chessu Fair Started राज्य स्तरीय छेश्चू मेला शुरू

State Level Chessu Fair Started राज्य स्तरीय छेश्चू मेला शुरू

- Advertisement -

State Level Chessu Fair Started राज्य स्तरीय छेश्चू मेला शुरू

इंडिया न्यूज, मंडी :

State Level Chessu Fair Started : जिले के रिवालसर का 3 दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला शुक्रवार को विधिवत रूप से आरंभ हो गया।

बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी ने मेले का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने बौद्ध धर्मगुरु पदमसंभव के मंदिर में पूजा-अर्चना की।

गौरतलब है कि गुरु पदमसंभव की याद में उनके जन्मदिन पर छेश्चू मेले का आयोजन किया जाता है। यह मेला बौद्ध अनुयायियों का बड़ा त्यौहार है जिसमें देश-दुनिया से हजारों बौद्ध अनुयायी भाग लेते हैं।

रिवालसर में इस बार 11 से 13 मार्च तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले के शुभारंभ अवसर पर इंद्र सिंह गांधी ने कहा कि विश्वभर में त्रिवेणी के नाम से विख्यात धार्मिक नगरी रिवालसर बौद्ध, सिख तथा हिंदू धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है।

गुरु पदमसंभव, सिखों के 10वें गुरु गुरु गोबिंद सिंह जी और ऋषि लोमश की तपोस्थली रिवालसर में लोग एक-दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हुए मिल-जुलकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में रहते हैं।

यहां दुनियाभर से श्रद्धालु आते हैं और पूजा-अर्चना के अलावा पवित्र झील की परिक्रमा करते हैं। उन्होंने आपसी सद्भाव की उदात परंपराओं को आगे बढ़ाने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आग्रह किया।

राज्य में विकास की चर्चा करते हुए इंद्र सिंह गांधी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा अपने 4 सालों के कार्यकाल में हर वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है।

इस वर्ष के बजट में जहां दिहाड़ीदार आम मजदूर को फोकस करते हुए जहां दिहाड़ी को 300 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 350 रुपए किया है तो वहीं सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक नागरिक को बिना किसी आया सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का कवच प्रदान किया है।

साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की दर में भी वृद्धि की है। इसके अलावा विभिन्न श्रमिक वर्ग के मानदेय में भी वृद्धि की है जिनमें आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, सिलाई अध्यापिकाएं, पैरा पंप आपरेटर व फीटर, राजस्व चौकीदार, वाटर कैरियर, मिड-डे वर्कर्स के साथ-साथ एसएमसी व आईटी अध्यापकों के मानदेय में भी वृद्धि की है।

उन्होंने इस अवसर पर 3 महिला मंडलों को 5,100-5,100 रुपए तथा लोअर रिवालसर ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की।

इससे पहले एसडीएम एवं अध्यक्ष, मेला समिति स्मृतिका नेगी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य प्रियंका शर्मा, बल्ह मंडलाध्यक्ष राजेंद्र राणा, मेला अधिकारी एवं नायब तहसीलदार मुरारी शर्मा, नगर पंचायत रिवालसर की अध्यक्ष रीता देवी, लोअर रिवालसर पंचायत की प्रधान कौश्लया देवी, उपप्रधान पदम सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

मेले के पहले दिन आज विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। छेश्चू मेले के दूसरे दिन 12 मार्च को निकलने वाली शोभायात्रा में तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. राम लाल मारकंडेय बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। State Level Chessu Fair Started

Read More : Mega Farmer Loan Camp Organized in Baijnath बैजनाथ में लगा मेगा किसान ऋण कैंप

Read More : Increase Water Productivity with Micro Irrigation जल उत्पादकता बढ़ाने में सूक्ष्म सिंचाई महत्वपूर्ण: कुलपति

Read More : Saras Fair in Dharamsala from March 21 धर्मशाला में सरस मेला 21 से 30 मार्च तक

Read More : District Level Cricket Mahakumbh विधानसभा उपाध्यक्ष ने जिला स्तरीय क्रिकेट महाकुंभ का किया शुभारंभ

Read More : Employment Fair on 16th March रोजगार मेला 16 मार्च को राजकीय महाविद्यालय चम्बा में

Read More : Administrative Services Preliminary Examination प्रशासनिक सेवाएं प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में संशोधन 14 मार्च तक

Read More : Question Hour हिमाचल में एनिमल ट्रेसपास एक्ट होगा और सख्त

Read More : Alleged Irregularities in IIIT Una विधानसभा में गूंजा आईआईआईटी ऊना में कथित गड़बड़ियों का मामला

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular