Saturday, February 4, 2023
HomeNationalAmarnath Pilgrimage : 2022 में कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, कैसे करें...

Amarnath Pilgrimage : 2022 में कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Amarnath Pilgrimage : अगर आप भी बाबा बर्फानी के दर्शनों के बारे में सोच रहें हैं और यात्रा शुरू होने का इंतजार कर रहें हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अमरनाथ यात्रा की तारीख का ऐलान हो गया है।

इस बार यात्रा 30 जून से शुरू होने जा रही है। बता दें कि यह यात्रा 43 दिन चलेगी। जानकारी अनुसार जम्मू-कश्मीर लेफ्टिनेंट गवर्नर आफिस की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है। Amarnath Pilgrimage

वहीं लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के साथ एक बैठक की गई थी। बैठक के बाद यात्रा की तारीख फाइनल की गई।

बता दें कि 2019 में जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेकर केंद्र शासित प्रदेश में शामिल करने की प्रक्रिया के दौरान अमरनाथ यात्रा बीच में ही रोकनी पड़ी थी। इसके अलावा पिछले दो साल कोरोना के चलते अमरनाथ यात्रा स्थगित रही और सांकेतिक तौर पर ही अमरनाथ यात्रा हुई।

30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा Amarnath Pilgrimage

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया है कि 30 जून से यात्रा शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन यात्रा का समापन होगा।

गौरतलब है कि हर साल लाखों लोग देश और अन्य देशों से बाबा अमरनाथ की यात्रा में शामिल होते हैं। इस यात्रा का जिम्मा राज्य सरकार का होता है।

दो अप्रैल से किए जाएगे रजिस्ट्रेशन (Amarnath Pilgrimage)

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार जो यात्रा करना चाहता है उसे रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की ये प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। बोर्ड के निदेर्शों के अनुसार एक दिन में 20 हजार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

इसके अलावा आप यात्रा के दिनों में भी काउंटर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं यात्रा के दौरान कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य किया गया है।

Read More : Janmanch Program in Chamba: 3 अप्रैल को ग्राम पंचायत सुुंडला में आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल करेंगे अध्यक्षता

Read More : Bikram Thakur In Kotla Behad College : पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की, 5 युवा मंडलों को खेल किटें बांटने के साथ सुना मन की बात कार्यक्रम

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular