Saturday, February 4, 2023
HomeNationalMRSAM Missile Successful Test : जमीन से हवा में मार करने वाली...

MRSAM Missile Successful Test : जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, बालासोर:

MRSAM Missile Successful Test : भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल ने दूर से ही अपने टारगेट पर निशाना साध लिया। डीआरडीओ (DRDO) अधिकारी के अनुसार मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (MRSAM-Army Missile System) का आईटीआर बालासोर में परीक्षण किया गया और मिसाइल ने लंबी दूरी तय करके उच्च गति वाले हवाई लक्ष्य को एक ही बार में हासिल कर लिया।

इजरायल की मदद से बनी मिसाइल की 70 किमी है रेंज

डीआरडीओ का कहना है कि एमआरएसएएम मिसाइल 70 किलोमीटर के दायरे में आने वाले दुश्मन के लड़ाकू विमान या उसकी मिसाइल वगैरह को मार गिराने में पूरी तरह सक्षम है। गौरतलब है कि इस मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ ने इजरायल के सहयोग से तैयार किया है। आंध्रप्रदेश के डीआरडीएल हैदराबाद व डीआरडीओ ने मिलकर इसे बनाया है। इस सिस्टम में मोबाइल लॉन्चर के साथ कमांड एंड कंट्रोल सहित इंटरसेप्टर के अलावा एडवांस रडार मौजूद हैं। (MRSAM Missile Successful Test)

जानिए क्या है इस सिस्टम की विशेषता

डीआरडीओ के मुताबिक एमआरएसएएम में मोबाइल लांचर व रडार सिस्टम के अलावा काम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम, एडवांस्ड लांग रेंज रडार, रीलोडर व्हीकल और फील्ड सर्विस व्हीकल आदि शामिल हैं जो दुश्मन की स्टीक जानकारी देतर है। एएक एमआरएसएएम की विशेषता यह है कि यह सतह यानी जमीन से आसमान में लम्बी दूरी तक किसी भी दुश्मन के हवाई हमले को निष्क्रिय कर सकता है। यह एक ही बार में अपने लक्ष्य को नेस्तनाबूद कर सकता है।

MRSAM Missile Successful Test

Read More : Happy Birthday Ram Charan : राम चरण ने ट्वीट कर कहा, ‘इससे बेहतर बर्थडे गिफ्ट…’

Read More : Samsung Galaxy M33 5G की भारत में लॉन्च की तारीख हुई कन्फर्म, जानिए फ़ोन के फीचर्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular