Monday, November 28, 2022
HomeNationalRussia Ukraine War Third Day: जाने दो देशो के युद्ध से भारत...

Russia Ukraine War Third Day: जाने दो देशो के युद्ध से भारत पर केसा पड़ेगा असर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Russia Ukraine War Third Day गुरूवार यानि 24 फरवरी से शुरू हुआ रूस और यूक्रेन युद्ध आज तीसरे दिन है। इस युद्ध का असर दुनियाभर के कारोबार में देखने को मिल रहा है। (जैसे कि शेयर मार्केट में भारी गिरावट, अंतरास्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर) इससे भारत में डीजल और पेट्रोल के साथ एलपीजी गैसे के दाम बढ़ने अंदेशा जतय जा रहा है। क्या आपको पता है रूस और यूक्रेन की आपसी लड़ाई का भारत में कितना असर पड़ेगा। आईये जानते है

Russia Ukraine War Third Day

हिरा और सोना (Russia Ukraine War Third Day)

आपको बता दे भारत और रूस में पिछले कुछ सालो में हिरे और सोने का व्यापर अच्छा चल रहा है। जिससे दोनों ही देशो को फायदा हो रहा है। भारत के कई हीरे व्यापारियों ने रूस में हीरा काटने और पॉलिश करने के लिए अपनी दुकान खोले हैं। हर साल भारत रूस से 4.45 हजार करोड़ रुपए का हीरा इम्पोर्ट करता है। जंग की वजह से हीरे-जवाहरात के बिजनेस पर भी असर पड़ सकता है। और सोना की कीमत 2491 रुपए बढ़कर 52540 रुपया हो गया है।

ईंधन 

क्या आपको पता है रूस और यूक्रेन में चल रही आपसी लड़ाई का असर भारत में कोयला, प्राकृतिक गैस, क्रूड पेट्रोलियम और रिफाइंड पेट्रोलियम पर पड़ सकता है। Russia Ukraine War Third Day क्योंकि रूस से भारत सबसे ज्यादा पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स खरीदता है। कुल आयात में 50 फीसदी से ज्यादा का हिस्सा पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स का होता है। वित्त वर्ष 2020-21 में भारत ने रूस से 5.5 अरब डॉलर मूल्य का आयात किया था। खबर के मुताबित जिसमे 37 अरब डॉलर के पेट्रोलियम का सामान ही था।

Russia Ukraine War Third Day

Read More: Chandigarh News: अतिक्रमण लगी 11 रेहडिया को किया गया जब्त

Read More : COVID 19 Cases Update: कोरोना से हुई मौतें, अभी तक 11499 नए मामले आये सामने

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular