Wednesday, September 28, 2022
Homeशिमलाठियोग में हिमाचल प्रदेश राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का समापन

ठियोग में हिमाचल प्रदेश राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का समापन

ठियोग में हिमाचल प्रदेश राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का समापन

  • स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए खेल गतिविधियों में भाग लेना जरूरी: डा. राजीव सैजल

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh) :

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री (Health and Family Welfare Minister Dr. Rajiv Saizal) तथा हिमाचल प्रदेश स्टेट राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष (President of Himachal Pradesh State Rifle Association) डा. राजीव सैजल ने सोमवार को ठियोग (theog) की पंचायत चियोग के बागपानी स्थान में 4 दिवसीय 27वें हिमाचल प्रदेश राइफल शूटिंग प्रतियोगिता (27th Himachal Pradesh Rifle Shooting Competition) के समापन अवसर पर भाग लिया।

उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता हिमाचल प्रदेश स्टेट राइफल संस्था एसोसिएशन द्वारा प्रदेश तथा बाहरी राज्यों के युवाओं को जागरूक करने के लिए की जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए जहां खेल गतिविधियों में भाग लेना जरूरी है, वहीं यह भी आवश्यक है कि युवा वर्ग का रुझान शूटिंग प्रतियोगिता की ओर आकर्षित हो।

युवा वर्ग का रुझान शूटिंग की ओर आकर्षित करना उद्देश्य

डा. सैजल ने कहा कि पंचायत चियोग में इस प्रतियोगिता का आयोजन कर हमारी संस्था ने उत्कृष्ट कार्य किया है। इस आयोजन से जहां क्षेत्र के युवा वर्गों का रुझान शूटिंग की तरफ आकर्षित होगा, वहीं युवा वर्ग अपने को नशे की कुरीतियों से भी दूर रखेगा।

उन्होंने कहा कि संस्था का मुख्य उद्देश्य शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के युवा वर्ग का रुझान शूटिंग की ओर करना है जिससे प्रदेश का युवा कड़ी मेहनत कर आने वाले प्रतियोगिता में स्वयं को प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर ओलम्पिक जैसी स्पर्धाओं में प्रदेश का नाम विश्व मानचित्र पर अंकित कर सके।

प्रतियोगिता में शामिल हुए अनेक राज्यों के प्रतिभागी

इस प्रतियोगिता में अतिथि के रूप में दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ तथा अन्य बाहरी राज्यों से आए प्रतिभागियों ने भी भाग लिया।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रदेश में सहायक पुलिस अधीक्षक विजय कुमार ने ओलम्पिक स्पर्धा में मेडल प्राप्त कर प्रदेश तथा देश का नाम विश्व मानचित्र पर अंकित किया है।

उन्होंने प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी प्रतिभागियों को कड़ी मेहनत कर विजय कुमार की तरह देश का नाम उज्ज्वल करने का भी आग्रह किया।

स्वास्थ्य मंत्री का प्रतिभागियों से विचार-विमर्श

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतिभागियों से विस्तृत विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्टेट राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष होने के नाते आने वाले समय में संस्था प्रत्येक जिले में अधिक से अधिक प्रतियोगिताएं करवाएगी जिससे प्रदेश के युवाओं को शूटिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने स्वयं शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में 700 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के विजेता एवं उपविजेता प्रतिभागियों को इंदिरा गांधी खेल परिसर में 17 मई, 2022 को सायं 3 बजे सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रमों की दी जानकारी

हिमाचल प्रदेश स्टेट राइफल एसोसिएशन के महासचिव ईश्वर रौहाल ने संस्था द्वारा प्रदेश में शूटिंग प्रतियोगिता के आयोजनों तथा संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर गुड़िया सक्षम बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, कैलाश फेडरेशन तथा जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता, भाजपा कुसुम्पटी मंडलाध्यक्ष जितेंद्र भोटका, मंडलाध्यक्ष ग्रामीण दिनेश ठाकुर, पूर्व प्रत्याशी कुसुम्पटी विजय ज्योति सैन, चियोग के प्रधान दिनेश जगटा, राजीव गांधी खेल रत्न, अजुर्न अवार्ड एवं ओलम्पिक रजत पदक विजेता तथा सहायक पुलिस अधीक्षक विजय कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूरत सिंह ठाकुर एवं एसोसिएशन के अन्य कार्यकारी सदस्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : कुटलैहड़ में 20 करोड़ से होगा धार्मिक पर्यटन विकसित: वीरेंद्र कंवर

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular