Thursday, December 8, 2022
Homeशिमलाअटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत हिमाचल में नर्सरी के 50 हजार...

अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत हिमाचल में नर्सरी के 50 हजार विद्यार्थियों को दो ट्रैक सूट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, शिमला, (50 Thousand Nursery Students In Himachal) : अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत हिमाचल में नर्सरी के 50 हजार विद्यार्थियों को दो ट्रैक सूट देने का निर्णय लिया गया। यह निर्णय शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक शिमला में ली गई। विधानसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले हुई इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं।

कैबिनेट ने वर्ष 2022-23 के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी (नर्सरी) के विद्यार्थियों के लिए दो ट्रैक सूट (एक ग्रीष्मकालीन सत्र और एक शीतकालीन सत्र) नि:शुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया। इस निर्णय से राज्य के 50 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। बैठक में राज्य के सभी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के एमबीबीएस इन्टर्नस का स्टाइपेंड वर्तमान 17 हजार प्रतिमाह से बढ़ाकर 20 हजार प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया।

कई अन्य योजनाओं पर लिया गया निर्णय

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्य योजनाओं पर भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला मंडी की ग्राम पंचायत ठाकुरथाना के तहत सोमाकोठी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति दी गई। बैठक में जिला कांगड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चामुंडा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों का सृजन कर भरने की अनुमति दी गई।

मंत्रिमंडल ने स्टाफ नर्स और वार्ड सिस्टर के पदनाम को नर्सिंग अधिकारी और वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारकंडा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई।

कैबिनेट ने 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल की दी अनुमति

कैबिनेट ने कांगड़ा जिला में 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल कांगड़ा के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में बिलासुपर जिला में मंदिर ट्रस्ट की ओर से संचालित श्री शक्ति वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नयना देवी जी का भवन/संपत्ति सहित शिक्षा विभाग को सौंपने की शर्त के साथ अधिगृहित/स्थानांतरित करने को मंजूरी प्रदान की गई।

कैबिनेट ने बिलासपुर जिला के श्री नयनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षुओं की सुविधा प्रदान करने के लिए नए विषय मेकेनिक मोटर व्हीकल और कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (सीओपीए) शुरू करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

कैबिनेट ने मरीजों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को भरने का लिया निर्णय

कैबिनेट ने मरीजों की सुविधा के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन और पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा में एआरटी केंद्र में विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को भरने का निर्णय लिया। इसके साथ ही मंडी जिला की बल्ह तहसील के हाटगड़ में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला मंडी की तहसील थुनाग के बगस्याड़ में नई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला खोलने तथा तीन पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने जिला मंडी के बागाचनोगी में राजकीय महाविद्यालय खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर उसे भरने का निर्णय लिया ताकि क्षेत्र के विकास होने के साथ ही लोगों के शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर रखा जा सकें।

ALSO READ : टिश्यू इंजीनियरिंग से की जाएगी मानव अंगों की मरम्मत, अब नहीं पड़ेगी ट्रांसप्लांट की जरूरत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular