Monday, October 3, 2022
Homeशिमला283 करोड़ से किया जा रहा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण

283 करोड़ से किया जा रहा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण

283 करोड़ से किया जा रहा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण

  • अमरूत मिशन के तहत रुपए किए जा रहे व्यय: सुरेश भारद्वाज

इंडिया न्यूज, शिमला।

शिमला शहर के सौंदर्यीकरण के लिए अमरूत मिशन (Amrit Mission) के तहत 283 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। शहरी विकास व आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंगलवार को शिमला नगर निगम (Shimla Municipal Corporation) के बैनमोर वार्ड (banmore ward) में 1 करोड़ 10 लाख की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरांत यह बात कही।

भारद्वाज ने शिमला नगर में बन रहे पहले भूमिगत मार्ग (Subway) का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि लगभग 70 लाख की लागत से बनने वाले भूमिगत पैदल मार्ग से सैंट बीड्स कालेज (Saint beeds College Shimla) तथा चेल्सी स्कूल (Chelsea School Shimla) की छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इससे लाभ होगा।

साथ ही स्कूल और कालेज के कारण लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। उन्होंने आज अमरूत मिशन के तहत बने यूएस क्लब के समीप पहले सनसेट प्वाइंट का भी उद्घाटन किया।

सनसेट प्वाइंट होगा आकर्षण का केंद्र

उल्लेखनीय है कि 10 लाख की लागत से निर्मित यह सनसेट प्वाइंट (Sunset Point Shimla) जहां स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा, वहीं पर्यटक भी इस स्थान से डूबते सूरज का मनोरम दृश्य देख भाव-विभोर होंगे।

शहरी विकास मंत्री ने बैनमोर में ही 30 लाख की लागत से निर्मित 2 मंजिला पार्किंग (2 storey parking) का भी उद्घाटन किया जिसमें 35 गाड़ियों की पार्किंग के लिए व्यवस्था होगी। संजौली के समीप कार्नर क्षेत्र में यह पार्किंग निर्मित की गई है।

उन्होंने कहा कि शिमला नगर में स्मार्ट सिटी में अमृत मिशन के तहत अनेक निर्माण कार्य किए जा रहे हैं जिससे शिमला शहर में सौंदर्य को सुदृढ़ कर नगर वासियों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। शिमला नगर के गौरव को पुन:जागृत करने के उद्देश्य से यह कार्य किए जा रहे हैं।

सतलुज से पानी उठाने की योजना

भारद्वाज ने कहा कि शिमला शहर को वर्ष 2050 तक के लिए पानी की उपलब्धता हेतु सरकार ने 1,813 करोड़ रुपए की सतलुज से पानी उठाने की योजना आरम्भ की है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य परियोजनाओं की भी दुरुस्ती कर शिमला शहर को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना (smart city project) के तहत रिवोली सिनेमा (Rivoli Cinema Shimla) से ऐतिहासिक रिज मैदान (Historic Ridge Maidan Shimla) को लिफ्ट से जोड़ा जा रहा है जिससे प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ मिलेगा।

आईजीएमसी शिमला में 700 गाड़ियों की पार्किंग

भारद्वाज ने कहा कि आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में 700 गाड़ियों की पार्किंग बनाई जा रही है जिसमें मरीजों के साथ आने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने ऐच्छिक निधि से संजौली के कार्नर क्षेत्र में जिम के लिए 3 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर बैनमोर पार्षद किमी सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा अपने वार्ड में हो रहे कार्यों के लिए सुरेश भारद्वाज का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान नगर निगम शिमला महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेंद्र चौहान, नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली, मंडलाध्यक्ष राजेश शारदा, बालुगंज वार्ड पार्षद किरण बावा, समरहिल वार्ड पार्षद शैली शर्मा, पटयोग न्यू शिमला पार्षद आशा शर्मा, इंजन घर वार्ड पार्षद आरती, जिला किसान मोर्चा शिमला के अध्यक्ष संजीव चौहान, दीपक शर्मा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 283 करोड़ से किया जा रहा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण

Read More : शिमला में पानी की कमी को लेकर युवा कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

Read More : रज्जू मार्गों के विकास के लिए एनएचएलएमएल और आरटीडीसी में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Connect With Us : Twitter | Facebook
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular