Saturday, February 4, 2023
Homeशिमलाशिमला में सेब की 1.96 करोड़ पेटियों के उत्पादन का अनुमान: आदित्य...

शिमला में सेब की 1.96 करोड़ पेटियों के उत्पादन का अनुमान: आदित्य नेगी

- Advertisement -

शिमला में सेब की 1.96 करोड़ पेटियों के उत्पादन का अनुमान: आदित्य नेगी

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी (Aditya Negi) ने कहा है कि शिमला में इस वर्ष 1 करोड़ 96 लाख सेब (apple) की पेटियों के उत्पादन का अनुमान (Estimated production) है। इसके लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर सुचारू व्यवस्था कर रहा है।

उन्होंने कहा कि ठियोग उपमंडल के फागू में कंट्रोल रूम 15 जुलाई, 2022 से कार्य शुरू कर देगा व सब-कंट्रोल रूम नारकंडा, शोघी और कुडू में स्थापित किए जाएंगे।

वे शुक्रवार को यहां आगामी सेब सीजन की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे।

ट्रक व पिकअप यूनियनों से बैठक करने के निर्देश

डीसी ने उपस्थित समस्त उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ट्रक व पिकअप यूनियनों से बैठक करें और विभिन्न फल मंडियों के लिए भाड़ा 30 जून, 2022 तक तय करें और फल मंडियों में कोविड मानक संचालन प्रक्रिया की अनुपालना सुनिश्चित करें।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को सड़क व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए ताकि सेब सीजन के दौरान बागवानों को अपनी उपज समय पर विभिन्न फल मंडियों में पहुंचाने में दिक्कत न हो।

उन्होंने एचपीएमसी एवं हिमफैड को निर्देश दिए कि वे समयबद्ध अवधि में अपने कलेक्शन सेंटर स्थापित करें और ट्रे और कार्टन की आपूर्ति भी सुनिश्चित करें ताकि बागवानों को उचित दामों पर पैकेजिंग सामग्री उपलब्ध हो सके।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने विद्युत विभाग से आग्रह किया कि वे सेब सीजन के दौरान ग्रेडिंग व सोर्टिंग मशीनों के सुचारू संचालन के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें ताकि रात्रि के समय बागवानों को कोई समस्या उत्पन्न न हो।

आदित्य नेगी ने पुलिस प्रशासन को आदेश दिए कि वे बाहरी राज्यों से आ रहे चालकों एवं परिचालकों को पहचान-पत्र प्रदान करें और वाहनों का पंजीकरण सुनिश्चित करें ताकि बागवानों को फर्जीवाड़े का सामना न करना पड़े।

बैठक का संचालन अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकाल) सचिन कंवल ने किया और उपस्थित उपमंडल अधिकारियों व सेब उत्पादक संघ के प्रतिनिधियों से सीधा संवाद स्थापित किया।

इस अवसर पर जिले के समस्त उपमंडल अधिकारी, राज्य फल उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : डा. राजीव सैजल ने पीएचसी सेरी और सीएचसी जाच्छ का किया शुभारंभ

यह भी पढ़ें : राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को गरिमापूर्ण विदाई दी

यह भी पढ़ें : सीएम ठाकुर ने डलहौजी में मंडल मिलन कार्यक्रम में की शिरकत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular