Tuesday, December 6, 2022
Homeशिमलापहली बार विस चुनाव में ईवीएम का कंप्यूटराइज्ड होगा वितरण

पहली बार विस चुनाव में ईवीएम का कंप्यूटराइज्ड होगा वितरण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, शिमला, (For The First Time In Election) : पहली बार हिमाचल प्रदेश विस चुनाव में ईवीएम का कंप्यूटराइज्ड वितरण होगा। ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों से बचने के लिए चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है। इस बार के चुनाव में कंप्यूटर ही तय करेगा कि किस नंबर की ईवीएम किस जिले में भेजी जाएगी।

हारने वाले नेता अक्सर आरोप लगाते है कि ईवीएम में की गई हैं छेड़छाड़

चुनाव हारने वाले नेता अक्सर निर्वाचन अयोग पर यह आरोप लगाते है कि ईवीएम से छेड़छाड़ की गई है। इस बार निर्वाचन आयोग इसे ध्यान में रखकर ईवीएम भेजने से पहले हर कदम फूंक-फूंककर रख रहा है। ताकि उस पर अब आरोप नहीं लगाया जा सकें। इसी वजह से सभी ईवीएम के नंबर कंप्यूटर में फीड किए गए हैं।

सभी विधानसभा क्षेत्रों में संबंधित नंबरों की ईवीएम मतदान के लिए भेजे जाएंगे

दूसरे चरण में जिलों से जिला चुनाव अधिकारी यही प्रक्रिया अपनाकर अपने सभी विधानसभा क्षेत्रों में संबंधित नंबरों की ईवीएम मतदान के लिए भेजेंगे। जिलों से कंप्यूटर के जरिये विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम भी रेंडमली चुनाव में इस्तेमाल के लिए भेजी जाएंगी। निर्वाचन आयोग इस साल प्रदेश विधानसभा चुनाव में करीब 13,000 ईवीएम का इस्तेमाल करेगा।

इससे अधिक मशीनें स्टैंड बाई रखी जाएंगी। राज्य के मुख्य निर्वचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बताया कि इस बार के चुनाव में कौन सी ईवीएम किस विधानसभा क्षेत्र में भेजी जानी है, यह कंप्यूटर ही तय करेगा। इस दौरान चुनाव अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बार के चुनाव में पारदर्शी तरीका अपनाने में चुनाव आयोग कोई कोताही नहीं बरत रहा है।

ALSO READ : दिल्ली में भाजपा प्रदेश चुनाव समिति की हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक शुरू, टिकट को लेकर हो रहा मंथन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular