Wednesday, September 28, 2022
HomeशिमलाHanuman Jayanti will be Celebrated in Jakhu Temple जाखू मंदिर में धूमधाम...

Hanuman Jayanti will be Celebrated in Jakhu Temple जाखू मंदिर में धूमधाम से मनाई जाएगी हनुमान जयंती

Hanuman Jayanti will be Celebrated in Jakhu Temple जाखू मंदिर में धूमधाम से मनाई जाएगी हनुमान जयंती

इंडिया न्यूज, शिमला।

Hanuman Jayanti will be Celebrated in Jakhu Temple : शहरी विकास, आवास व नगर नियोजन मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती को भव्यता प्रदान करते हुए जाखू मंदिर में इसे धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हनुमान जयंती के दिन प्रसिद्ध कथावाचक द्वारा सुंदरकांड पाठ तथा हनुमान चालीसा आदि का पाठन व गायन किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त पहाड़ी काष्ठ शैली में मंदिर गेट के जीर्णोद्धार का कार्य भी आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा इस कार्य के लिए 10 लाख की राशि स्वीकृत हुई है जिसमें वास्तुकार द्वारा ड्राइंग तैयार कर दी गई है।

वे मंगलवार को यहां जाखू मंदिर न्यास की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। भारद्वाज ने कहा कि तीर्थाटन की दृष्टि से ऐतिहासिक महत्व वाले इस स्थान को पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करने के लिए मंदिर परिसर को सुंदर व आकर्षित बनाया जाएगा।

मंदिर परिसर में स्थित चिल्ड्रन पार्क में खूबसूरत गुणवत्तायुक्त रबड़ टायलों को लगाने, परिसर में ऊंचा ध्वज स्थापित करने पर भी विचार किया गया ताकि शिमला के सभी कोनों से यह ध्वज देखा जा सके।

बैठक में पुजारी व अन्य कर्मचारियों के कमरे की मरम्मत, परिसर में बने शौचालयों की मरम्मत, रेलिंग पत्थर व डंगे आदि की मरम्मत, मंदिर परिसर में पूर्व की भांति झूले आदि लगाने, दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए रैंप आदि की व्यवस्था तथा मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए विभिन्न अन्य मदों पर इस बैठक में चर्चा की गई।

बैठक में पार्षद अर्चना धवन, मंडल अध्यक्ष राजेश शारदा, उपमंडल अधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा, जिला भाषा अधिकारी अनिल हारटा एवं न्यास के पदाधिकारी व सदस्य दीपक शर्मा, दीपक श्रीधर, मदन ठाकुर, कुलदीप बुटेल, गौरव सूद, मदन लाल शर्मा, हितेश शर्मा, रमेश जोशी, राजीव दिप्टा, आरके दिप्टा व कांति भूषण उपस्थित थे। Hanuman Jayanti will be Celebrated in Jakhu Temple

Read More : Find A Solution to Save Children from Drugs बच्चों को नशे से बचाने का हल निकालें

Read More : District Level Nutrition Fortnight Campaign Concludes नाहन में जिला स्तरीय पोषण पखवाड़ा अभियान का समापन

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular