Saturday, October 1, 2022
Homeशिमलासीएम ने की विकासात्मक कार्यों की प्रगति की समीक्षा HP CM Reviews...

सीएम ने की विकासात्मक कार्यों की प्रगति की समीक्षा HP CM Reviews Progress of Developmental Works

सीएम ने की विकासात्मक कार्यों की प्रगति की समीक्षा HP CM Reviews Progress of Developmental Works

इंडिया न्यूज, शिमला।

HP CM Reviews Progress of Developmental Works : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने आज यहां सराज विधानसभा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने और उन्हें समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों में वन स्वीकृतियों से संबंधित प्रक्रियाएं निर्धारित अवधि के भीतर पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र में 31 मार्च, 2022 तक 1,094.626 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

इसमें से 449 किलोमीटर सड़कों की टारिंग की गई है। उन्होंने बताया कि सराज विधानसभा क्षेत्र की 78 पंचायतों में से 76 पंचायतों में सड़क सुविधा प्रदान की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त कुल 274 गांवों में 214 गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है।

सराज विधानसभा क्षेत्र में 237.35 करोड़ रुपए व्यय (HP CM Reviews Progress of Developmental Works)

मुख्यमंत्री ने बताया कि सीआरएफ के तहत सराज विधानसभा क्षेत्र में 237.35 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं तथा 7 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत क्षेत्र में 101.42 करोड़ की लागत से 13 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं जिनका कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बताया कि सराज विधानसभा क्षेत्र में नाबार्ड के तहत 8 परियोजनाओं के लिए 76.17 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं जिनका कार्य प्रगति पर है।

उन्होेंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा क्षेत्र में शिक्षा विभाग के 34, स्वास्थ्य विभाग के 12, तकनीकी शिक्षा व पशुपालन विभाग की 3-3, पर्यटन विभाग के 2 कार्यों सहित 67 कार्य किए जा रहे हैं जिनका निर्माण कार्य शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में निमार्णाधीन 10 प्रमुख पुलों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए इन्हें शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

24 प्रमुख परियोजनाओं का निर्माण (HP CM Reviews Progress of Developmental Works)

मुख्यमंत्री ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग द्वारा 262.03 करोड़ रुपए की 24 प्रमुख परियोजनाओं का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिनमें से 12 का कार्य पूर्ण हो चुका है।

हर घर नल से जल योजना के तहत 44 ग्राम पंचायतों और 275 गांवों को पूर्णत: कवर कर लिया गया है। पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं और बगुलामुखी में रोपवे का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने पर्यटन विभाग व वन विभाग को आपसी समन्वय से विभिन्न योजनाओं को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए।

विकास कार्यों की जानकारी ली (HP CM Reviews Progress of Developmental Works)

बैठक में विभिन्न संस्थानों में रिक्त पदों को भरने, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बालीचौकी, गाड़ागुशैणी व थुनाग, वन विश्राम गृह बालीचौकी, रैणगलू, केलोधार व पंजैण, लोक भवन के निर्माण, नई पंचायतों में पंचायत भवन के निर्माण, 33 केवी सब-स्टेशन व बस अड्डों के निर्माण सहित विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की गई।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने शिकारी देवी मंदिर समिति की बैठक की भी अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा यहां नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत ट्रैकिंग मार्ग, सीढ़ियों व रेलिंग इत्यादि कार्यों पर लगभग 70 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को शिकारी देवी मंदिर परिसर से संबंधित विभिन्न कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभासीष पंडा, सचिव और विभिन्न विभागों के प्रमुख तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। HP CM Reviews Progress of Developmental Works

Read More : राज्य स्तरीय कालेश्वर बैसाखी मेला शुरू State Level Kaleshwar Baisakhi Fair Started

Read More : सूचना के सम्प्रेषण को मीडिया का प्रभावी उपयोग करें: मुख्यमंत्री Make Effective Use of Media for Communication of Information: CM

Read More : शहरी विकास मंत्री ने किया गुम्मा पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण Urban Development Minister Inspected Gumma Pumping Station

Read More : मुख्यमंत्री ने किया कुनाल पत्थरी मंदिर का दौरा CM Visited Kunal Pathri Temple

Read More : एचपी सीएम 14-15 अप्रैल को चम्बा प्रवास पर HP CM to Visit Chamba

Read More : Do Not Travel on Manali via Kunzum Pass Route मनाली वाया कुंजुम दर्रा मार्ग पर न करें सफर

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular