Tuesday, December 6, 2022
HomeशिमलाInauguration of B Block Building in RKMV आरकेएमवी में 6 करोड़ की...

Inauguration of B Block Building in RKMV आरकेएमवी में 6 करोड़ की लागत से नवनिर्मित बी ब्लाक भवन का लोकार्पण

- Advertisement -

Inauguration of B Block Building in RKMV आरकेएमवी में 6 करोड़ की लागत से नवनिर्मित बी ब्लाक भवन का लोकार्पण

इंडिया न्यूज, शिमला :

Inauguration of B Block Building in RKMV : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज राजकीय कन्या महाविद्यालय (RKMV) शिमला में 6 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बी ब्लाक का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने छोटा राज्य होने के बावजूद विकास के मामले में देश के अन्य बड़े राज्यों का पथ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विकास के मामले में देश का अग्रणी राज्य है।

हिमाचल सरकार प्रदेश के कुल बजट का लगभग 16 प्रतिशत शिक्षा पर व्यय कर रही है। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को गुणात्मक और रोजगार उन्मुख शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की अधोसंरचना के सुदृढ़ीकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश के ऊर्जा राज्य के रूप में भी जाना जाता है और देश की लगभग 25 प्रतिशत ऊर्जा क्षमता राज्य में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आने वाले वर्षों में राज्य की लगभग 23,000 मेगावाट ऊर्जा के उपयोग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि 60 यूनिट बिजली की खपत पर जीरो बिलिंग की जाएगी और 61 से 125 यूनिट की खपत पर उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 1 रुपया की रियायती दर पर सस्ती बिजली प्रदान की जाएगी।

जयराम ठाकुर ने बालिकाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम का कोई और विकल्प नहीं है और आज के प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने सपनों को साकार करने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

उन्होंने महाविद्यालय के विज्ञान खंड के जीर्णोद्धार के लिए 40 लाख रुपए प्रदान करने तथा शीघ्र तैयार होने वाले नए खंड में बहुउद्देश्यीय हाल के लिए 2 करोड़ रुपए अतिरिक्त राशि देने की भी घोषणा की।

उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली बालिकाओं को अपनी ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपए देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि आरकेएमवी प्रदेश के प्रतिष्ठित कन्या महाविद्यालयों में से एक है। इस महाविद्यालय से शिक्षा ग्रहण कर चुकी छात्राओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

उन्होंने महाविद्यालय के विज्ञान खंड के जीर्णोद्धार और बहुउद्देश्यीय हाल के लिए निधि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से महाविद्यालय के लिए नए छात्रावास भवन को निर्मित का आग्रह किया।

हिमाचल सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध: शिक्षा मंत्री (Inauguration of B Block Building in RKMV)

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान विद्यार्थियों की निर्बाध पढ़ाई जारी रखने के लिए ओनलाइन कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में बालिका शिक्षा पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8,412 करोड़ रुपए बजट आबंटित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला के प्रधानाचार्य डा. नविंदू शर्मा ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए वर्ष 2022-23 के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए पर्याप्त प्रावधान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड (HPSEB) लिमिटेड के संयुक्त निदेशक ने ऊर्जा मेला और ऊर्जा क्लब की मुख्य विशेषताओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, निदेशक उच्च शिक्षा डा. अमरजीत शर्मा, आरकेएमवी महाविद्यालय के अभिभावक-अध्यापक संघ के अध्यक्ष एमआर भारद्वाज, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग सुरेश कपूर सहित अन्य उपस्थित थे। Inauguration of B Block Building in RKMV

Read More : Electricity Board Receive Funds: बिजली बोर्ड को मिलेंगे 1900 करोड़

Connect With Us : TwitterFacebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular