Saturday, October 1, 2022
Homeशिमलानिष्पादन एजेंसियों को सभी परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश

निष्पादन एजेंसियों को सभी परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश

निष्पादन एजेंसियों को सभी परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश

  • मुख्य सचिव ने प्रदेश में विभिन्न निमार्णाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की
  • निष्पादन एजेंसियों को आपसी समन्वय स्थापित करके कार्य करने को कहा

इंडिया न्यूज, शिमला।

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने सोमवार को प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway, NH) एवं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India, NHAI) की निर्माणाधीन सड़क परियोजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने निष्पादन एजेंसियों को सभी परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण करने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्यों के पूर्ण करने की समय सीमा निर्धारित की तथा समय-समय पर निर्माण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट (Progress Report) प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 2,591 किलोमीटर लम्बे 19 राष्ट्रीय राजमार्ग हैं जिसमें से 1,025 किलोमीटर की मरम्मत एवं विकास कार्य (repair and development work) हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (Himachal Pradesh Public Works Department) द्वारा किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि विश्व बैंक पोषित ग्रीन हाइवे (world bank funded green highway) के तहत स्वीकृत 213 किलोमीटर केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय, 784 किलोमीटर एनएचएआई के तहत तथा 569 किलोमीटर का मरम्मत व विकास कार्य बीआरओ द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय उच्च मार्ग विंग को सौंपे गए राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए पुलों के निर्माण, भूस्खलन (landslide) से प्रभावित सड़कों पर निर्माण कार्य, चट्टान स्थिरीकरण, रोक फाल शमन तथा भूमि अधिग्रहण से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए भी दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने शिमला-मटौर सड़क (Shimla-Mataur road) पर शिमला से घंडल, ब्रह्मपुखर से कंदरौर पुल वाया घाघस और हमीरपुर से नादौन तक मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करने को कहा।

मुख्य सचिव ने पठानकोट-चक्की-मंडी सड़क (Pathankot-Chakki-Mandi Road) पर नूरपुर के समीप खुशीनगर और मंडी के समीप खलियार, चंडीगढ़-मंडी-मनाली सड़क पर बिंद्रावणी से जवाहर नवोदय विद्यालय पंडोह तक सड़क के मरम्मत कार्य में तेजी लाने तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

राम सुभग सिंह ने सभी संबंधित विभागों को निर्माण स्थलों का संयुक्त निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए ताकि आपसी समन्वय से निर्णय कर कार्यों में और तेजी लाई जा सके।

बैठक में प्रधान सचिव लोक निर्माण भरत खेड़ा, राष्ट्रीय उच्च मार्ग, एनएचएआई, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, वन, हिप्र राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। प्रदेश के विभिन्न जिलों के उपायुक्त एवं केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए। निष्पादन एजेंसियों को सभी परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश

Read More : भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कमी नहीं: रवि प्रकाश

Read More : दिल्ली से लौटने पर प्रतिभा सिंह का जगह-जगह स्वागत

Read More : हिमाचल के 6 लाख लाभार्थियों को 280 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन हस्तांतरित

Read More : कैच द रेन कार्यक्रम के तहत शिमला जिले में बनेंगे 75 अमृत सरोवर

Read More : अजय कुमार यादव ने संभाला आवासीय आयुक्त पांगी का पद्भार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular