Monday, October 3, 2022
Homeशिमलाप्रधानमंत्री मोदी का विपक्षी कांग्रेस पर निशाना, कहा- 2014 से पहले था...

प्रधानमंत्री मोदी का विपक्षी कांग्रेस पर निशाना, कहा- 2014 से पहले था केवल भ्रष्टाचार, लूट-खसोट, भाई-भतीजावाद और अफसरशाही के बोलबाला का जिक्र

इंडिया न्यूज़ , Shimla News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवभूमि हिमाचल से कांग्रेस पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि 2014 से पहले देश में जहां लूट-खसोट, भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और अफसरशाही की ही चर्चा होती थी, वहीं अब सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ और भारत की ताकत की बात होती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है और आज देश की सीमाएं पहले से अधिक सुरक्षित हैं। मोदी ने यह भी कहा कि हर भारतवासी की सुरक्षा, सुख-समृद्धि, शांति और हर गरीब, पीड़ित व शोषित का कल्याण ही उनका संकल्प है। वे मंगलवार को यहां केंद्र की एनडीए सरकार के आठ वर्ष पूरा होने के मौके पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

अब होती सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ और भारत की ताकत की बातें

नरेंद्र मोदी ने कहा कि 130 करोड़ देशवासियों का परिवार ही उनका सब कुछ है और उनकी जिन्दगी इन सब देशवासियों के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर भारत को उस ऊंचाई तक पहुंचाएंगे, जहां पहुंचने का सपना आजादी के लिए मर मिटने वालों ने देखा था। उन्होंने कहा कि जब हम बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ते हैं तो ये देखना भी जरूरी है कि हम कहां से चले थे, ताकि हमें अपनी उपलब्धियों का पता चल सके। मोदी ने कहा कि हमें वर्ष 2014 से पहले का वह काल भी याद रखना होगा, जब सुर्खियां लूट-खसोट, भ्रष्टाचार, घोटालों, भाई-भतीजावाद, अफसरशाही के हावी रहने और योजनाओं को लटकाने की बनती थी। आज वक्त बदल चुका है और बात सरकारी योजनाओं से लाभ मिलने वालों की होती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार में समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास होता है, जबकि 2014 से पहले योजनाओं का पैसा लोगों तक पहुंचने से पहले ही लुट जाता था।

हर भारतवासी की सुरक्षा, सुख-समृद्धि, शांति और हर गरीब, पीड़ित व शोषित का कल्याण ही उनका संकल्प

Modi targets opposition Congress

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लोग एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं, जिससे देश अधिक सुरक्षित हुआ है। आज महिलाओं को ट्रिपल तलाक जैसी सामाजिक बुराई का सामना नहीं करना पड़ता और इलाज के लिए आयुष्मान भारत तथा स्वच्छ ईंधन के लिए उज्जवला जैसी योजनाएं काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए बनी योजनाओं ने लोगों की सेवा के मायने ही बदल दिए हैं। उन्होंने एनडीए सरकार को केवल सेवक करार दिया और कहा कि सरकार लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए काम कर रही है।

22 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार की संभावना को काफी कम कर दिया है और अब भ्रष्टाचार का स्थायी हल देने का प्रयास किया जा रहा है। यह सब डीबीटी से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि बीते आठ सालों में उनकी सरकार ने डीबीटी के माध्यम से 22 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार में हर लाभान्वित के लिए जारी शत प्रतिशत पैसा पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा है। उन्होंने दावा किया कि डीबीटी से अब तक सवा दो लाख करोड़ रुपए की लीकेज रुकी है। पहले ये पैसा दलालों के खातों में चला जाता था।

आज 47 करोड़ लोगों के पास जनधन खाते हैं

डीबीटी के चलते ही नौ करोड़ से अधिक फर्जी नाम सब्सिडी की सूची से हटाए गए, जबकि वर्ष 2014 से पहले सब कुछ लूटने का खुला खेल देश में चल रहा था। नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पहले दिन से ही गरीब को सशक्त करने में जुटी है और आज देश में तीन करोड़ से अधिक लोगों के पास पक्के घर हैं, जबकि बीपीएल के तहत आने वाले लोगों को आयुष्मान भारत के तहत नि:शुल्क इलाज चल रहा है। यही नहीं आज 47 करोड़ लोगों के पास जनधन खाते हैं और देश में शायद ही ऐसा कोई परिवार है जिसे सरकार की किसी योजना का लाभ न मिला हो।

हमारा इरादा 130 करोड़ लोगों की सेवा और उनका कल्याण

मोदी ने विपक्ष खासकर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि उसने देश में वोट बैंक की राजनीति की और इससे देश को नुकसान हुआ, लेकिन हम वोट बैंक के लिए नहीं बल्कि नए भारत के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा इरादा 130 करोड़ लोगों की सेवा और उनका कल्याण करना है। हम वोट बैंक नहीं बना रहे, बल्कि देशवासियों का विश्वास जीत रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत मजबूरी में दोस्ती का हाथ नहीं बढ़ाता, बल्कि मदद के लिए हाथ बढ़ाता है और भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के लोगों की आकांक्षाओं को हिन्दुस्तान पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत की पहचान अभाव नहीं बल्कि आधुनिकता है।

Modi targets opposition Congress

पीएम मोदी ने जयराम ठाकुर की थपथपाई पीठ

पीएम मोदी ने कोविड महामारी के दौरान प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की पहली और दूसरी खुराक देने में प्रथम स्थान हासिल कर देश के अन्य राज्यों का पथ प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल उनकी कर्मभूमि भी रही है, क्योंकि वर्षों तक उन्होंने राज्य में कार्य किया है। उन्होंने प्रदेश में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए हिमाचल सरकार के अच्छे कार्यों की भी सराहना की।

सशस्त्र बलों में हिमाचल के हर परिवार का महत्त्वपूर्ण योगदान

उन्होंने कहा कि राज्य के बद्दी क्षेत्र ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि सशस्त्र बलों में हिमाचल के हर परिवार का महत्त्वपूर्ण योगदान है और भाजपा सरकार में चार दशकों के विलम्ब के बाद वन रैंक वन पेंशन को क्रियान्वित किया गया और पूर्व सैनिकों को एरियर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से हिमाचल के लाखों परिवार लाभान्वित हुए हैं।

इलाज के लिए चंडीगढ़, दिल्ली जाने की जरूरत नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोगों को अब इलाज के लिए चंडीगढ़, दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है। बिलासपुर में बन रहे एम्स में लोगों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। पीएम मोदी ने कहा कि शिमला की धरती से एक बार फिर करोड़ों देशवासियों को बधाई देता हूं। आगे भी जी-जान से काम करते रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंबा का मैटल वर्क, कांगड़ा की पेंटिंग के लोग आज भी दीवाने हैं। सरकार का यही मकसद है कि हिमाचल के उत्पादों की दुनियाभर में डिमांड हो। काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी और सुरक्षा कर्मी कुल्लू में महिलाओं के स्वंय सहायता समूहों द्वारा बनाई गई पूहलें पहन रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त की जारी, 10 करोड़ किसानों के खातों में गई किस्त

इस अवसर पर नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत देश के 10 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक की वित्तीय सहायता की 11वीं किस्त भी जारी की।प्रधानमंत्री ने देशभर के पीएम-किसान सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बात की। उन्होंने लद्दाख के ताशी टडुंप, बिहार की ललिता देवी, पश्चिम त्रिपुरा के पंकज शानी, कर्नाटक के कलबुर्गी की संतोषी, गुजरात के मैहसाणा के अरविन्द के साथ वर्चुअल माध्यम से और शिमला के रिज मैदान से हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला की समा देवी से सीधे संवाद किया।

माल रोड पर पैदल चलकर किया लोगों का अभिवादन स्वीकार

पीएम मोदी दिल्ली से शिमला के अनाडेल मैदान पहुंचे और फिर रिज मैदान आए। इस दौरान सीटीओ से रोड शो हुआ और भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। इस दौरान माल रोड पर नरेंद्र मोदी अपने वाहन से उतरे और फिर पैदल चले और सभी का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए और पुष्प वर्षा की।

युवती ने भेंट की नरेंद्र मोदी को उनकी माता की फोटो

पीएम मोदी कार्यक्रम के बाद जब वापस अनाडेल मैदान जा रहे थे तो रास्त में लोग उनके सम्मान में खड़े थे। इस बीच, शिमला की एक युवती नरेंद्र मोदी की माता की हाथों से बनाई ड्राइंग लेकर खड़ी थी। यह ड्राइंग उस युवती ने खुद बनाई थी। फोटो को देखते ही मोदी वहां रुके और उस युवती से यह फोटो ली और उससे बात भी की।

ये भी पड़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने 10 करोड़ किसानो के खाते में 21000 करोड़ ट्रांसफर किये

ये भी पढ़ें: 76 लाख ग्रामीणों को राज्य में मुफ्त पानी की योजना का लाभ

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular