Monday, September 26, 2022
Homeशिमलाराजभवन के कर्मियों को मिलेगा संस्कृत का प्रशिक्षण Raj Bhavan Personnel Will...

राजभवन के कर्मियों को मिलेगा संस्कृत का प्रशिक्षण Raj Bhavan Personnel Will Get Sanskrit Training

राजभवन के कर्मियों को मिलेगा संस्कृत का प्रशिक्षण Raj Bhavan Personnel Will Get Sanskrit Training

  • राजभवन में संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन

इंडिया न्यूज, शिमला।

Raj Bhavan Personnel Will Get Sanskrit Training : राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) की पहल पर राजभवन के कर्मियों के लिए संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन किया गया।

यह शिविर 20 दिनों तक चलेगा। इसमें कर्मियों को संस्कृत भाषा का प्रारम्भिक ज्ञान और इसके बोलचाल में उपयोग को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह संभाषण शिविर संस्कृत भारती के माध्यम से दिया जा रहा है। राज्यपाल ने गत 26 फरवरी को कांगड़ा में संस्कृत भारती हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में घोषणा की थी कि संस्कृत भाषा के प्रचार व संभाषण के लिए राजभवन में प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा और राजभवन के कर्मियों को इस बाबत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राजभवन में सोमवार को आयोजित संस्कृत संभाषण शिविर में राज्यपाल ने कहा कि भारत की सभी क्षेत्रीय भाषाओं में संस्कृत के अक्षरों का उपयोग मिलता है।

उन्होंने कहा कि संस्कृत भारत की भाषा थी जिसे देववाणी कहा गया जोकि वास्तक में जनवाणी थी। उन्होंने कहा कि यह संस्कारमय भाषा है जिसे पुन: व्यवहार में लाने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में संस्कृत को दूसरी राजभाषा का दर्जा दिया गया है इसलिए इसे राज्य में पुन:स्थापित करने की आवश्यकता है। Raj Bhavan Personnel Will Get Sanskrit Training

Read More : मेले समृद्ध संस्कृति के परिचायक Fair is a Symbol of Rich Culture

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular