Saturday, February 4, 2023
HomeशिमलाSolution of Every Problem in Jan Manch Program जन मंच कार्यक्रम में...

Solution of Every Problem in Jan Manch Program जन मंच कार्यक्रम में हर समस्या का निराकरण

- Advertisement -

Solution of Every Problem in Jan Manch Program जन मंच कार्यक्रम में हर समस्या का निराकरण

  • शिमला में वर्ष 2060 तक पानी की समस्या का निराकरण करने को 1,813 करोड़ रुपए की योजना
  • विश्व बैंक पोषित इस परियोजना का हो चुका है शिलान्यास

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला।

Solution of Every Problem in Jan Manch Program : शहरी विकास, आवास व नगर नियोजन मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि अंतिम पंक्ति में बैठे गरीब व्यक्ति की समस्याओं का निराकरण पिछले 4 वर्षों से जनमंच के माध्यम से किया जा रहा है।

उनका कहना है कि हर गरीब व्यक्ति की छोटी-छोटी समस्याएं होती हैं। उनकी समस्याओं का निराकरण जन मंच कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है और जन मंच कार्यक्रम की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री कर रहे हैं।

वे रविवार को ऐतिहासिक रिज मैदान में प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी 25वें जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिमला में वर्ष 2060 तक पानी की समस्या का निराकरण करने के लिए विश्व बैंक से वित्त पोषित 1,813 करोड़ रुपए की योजना का शिलान्यास किया जा चुका है।

भारद्वाज ने कहा कि पिछले 4 वर्षों के दौरान अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित किया जा रहा है।

प्रदेश सरकार द्वारा 27 दिसंबर, 2017 को पहले फैसले के तहत वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 70 साल किया गया जिसके माध्यम से 3 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया। इस बजट में मुख्यमंत्री द्वारा पेंशन की आयु सीमा 70 साल से कम कर 60 साल कर दी गई है।

लोगों को मिल रही बेहतर सुविधाएं (Solution of Every Problem in Jan Manch Program)

भारद्वाज ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा रही हैं। हिमाचल छोटा प्रदेश होने के बावजूद भी यहां पर एम्स, पीजीआई, सेटेलाइट सेंटर एवं अनेक मेडिकल कालेज हैं।

उन्होंने कहा कि जो लोग केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं हैं, उन लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना शुरू की है जिसके माध्यम से 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा किया जा रहा है।

योजना के माध्यम से हिम केयर कार्ड को 3 साल के लिए बनाया जाएगा। सहारा योजना के माध्यम से 3,000 रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश बना धुआं मुक्त राज्य (Solution of Every Problem in Jan Manch Program)

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज धुआं मुक्त राज्य बना है। भारत सरकार की उज्ज्वला योजना में जो लोग लाभ नहीं ले सके थे, उन लोगों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गृहिणी सुविधा योजना शुरू की गई है।

योजना के तहत अब 3 सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी प्रदान की जाएगी।

60 से 125 यूनिट बिजली की दर 1 रुपए में प्रदान की जाएगी। बिजली मीटर लगाने के लिए किसी भी प्रकार के एनओसी की जरूरत नहीं होगी।

सरकारी योजनाओं की प्रदर्शनी (Solution of Every Problem in Jan Manch Program)

जन मंच कार्यक्रम में ऐतिहासिक रिज के पदम देव काम्प्लेक्स में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 40 स्टाल्स के माध्यम से प्रदर्शनियां लगाई गई।

प्रदर्शनियों से लोगों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया। आज जन मंच के दौरान 33 समस्याओं में से अधिकांश समस्याओं का निपटारा किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि आज मौके पर प्राप्त 3 शिकायतों व 12 मांगों का भी मौके पर निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त प्राप्त की गई 23 मांगों को निवारण के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया है जिनका निवारण 10 दिन के भीतर किया जाएगा।

इस दौरान लगभग 350 स्वास्थ्य जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा, 150 स्वास्थ्य जांच आयुष विभाग द्वारा, 13 हिमकेयर कार्ड, 3 बोनाफाइड हिमाचली कार्ड भी बनाए गए।

इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम से पूर्व शहरी विकास मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा जानकारी हासिल की।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेंद्र चौहान, पार्षद, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक शिमला मोनिका भटुंगरू, अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह, आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा, समस्त विभागों के उच्च अधिकारी एवं शिमला नगर की जनता उपस्थित थी। Solution of Every Problem in Jan Manch Program

Read More : Higher Pay Scale to Regular Employees 2 वर्ष नियमित सेवाकाल वाले कर्मचारियों को मिलेगा उच्च वेतनमान

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular