Wednesday, October 5, 2022
Homeशिमलाकर और उत्पाद शुल्क विभाग का जीएसटी में 71 करोड़ का मुनाफा

कर और उत्पाद शुल्क विभाग का जीएसटी में 71 करोड़ का मुनाफा

राज्य के कर और उत्पाद शुल्क विभाग ने जीएसटी संग्रह में हाल में ही 71 करोड़ का मुनाफा कमाया है। इसके साथ ही विभाग द्वारा अप्रैल महीने का यह सबसे अधिक मुनाफा कमाने का रिकॉर्ड बन गया है। इस बार विभाग ने 497 करोड़ रुपए की राशि की उगाही की है।

इंडिया न्यूज़, शिमला

राज्य के कर और उत्पाद शुल्क विभाग (Tax and Excise Department) ने जीएसटी (GST) संग्रह में हाल में ही 71 करोड़ का मुनाफा कमाया है। इसके साथ ही विभाग द्वारा अप्रैल महीने का यह सबसे अधिक मुनाफा कमाने का रिकॉर्ड बन गया है। इस बार विभाग ने 497 करोड़ रुपए की राशि की उगाही की है। आपको बता दे की पिछले साल विभाग द्वारा 426 करोड़ रुपए की राशि जुटाई गयी थी। इस बार विभाग ने15 फीसदी का इजाफा किया है।

कर और उत्पाद शुल्क विभाग ने 497 करोड़ रुपए से वित्तीय वर्ष की शुरूआत की

पिछले वित्तीय वर्ष में विभाग ने 4390 करोड़ रुपए की राजस्व राशि (revenue amount) जुताई थी। अब इस बार करीब 5100 करोड़ रुपए का लक्ष्य विभाग ने पूरा किया है। इसके तहत अप्रैल महीने को अच्छी शुरूआत के रूप में देखा गया है।

अबकी बार 497 करोड़ रुपए से विभाग ने वित्तीय वर्ष की शुरूआत की है। इस प्रक्रिया के लिए विभाग कर्मचारियों ने समय पर सारा काम किया, जिसमे रिटर्न फाइलिंग में सुधार, रिटर्न की तेजी से जांच करना,जीएसटी ऑडिट को समय पर पूरा करना आदि काम शामिल हैं।

पहले के मुकाबले 248 करोड़ रुपए ज्यादा संग्रहित हुए

इस बार विभाग ने पिछले वर्ष में अपने जांच अभियान में 2.5 लाख ई-वे बिल सत्यापन में सुधार करने का लक्ष्य रखा है। विभाग को पहले ही महीने में 17 फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है। इससे लक्ष्य को हासिल करने में काफी आसानी होगी।पिछले वर्ष के मुकाबले अबकी बार विभाग ने जीएसटी वार्षिक लक्ष्य से लगभग 248 करोड़ रुपए ज्यादा संग्रहित किए हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के स्वागत में विशेष तैयारियां

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular